सुरंग में स्टेशन? रेलवे की अनूठी योजना

Foto

अजब गजब 

 

 

नई दिल्ली|   हिमाचल प्रदेश में देश का सबसे अनोखा रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है। जी हां, यह भारतीय रेलवे के अंतर्गत आने वाला पहला ऐसा स्टेशन होगा जो कि सुरंग के भीतर बनाया जाएगा।

 

 

संबंधित इमेज

 

 

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि ऐसे रेलवे स्टेशन दिल्ली और कोलकाता मेट्रो में बनाए गए हैं, लेकिन भारतीय रेलवे विभाग के तहत यह पहला अनोखा स्टेशन होगा। इसकी खासियत जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। 

desh ka sabse anokha railway station के लिए इमेज परिणाम

 

 

 

जी हां, हिमाचल प्रदेश के केलांग में यह स्टेशन बनाया जाएगा। बताना चाहेंगे कि केलांग, हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले का प्रशासनिक केंद्र है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से लगभग तीन हजार मीटर होगी। चीन-भारत सीमा के लिहाज से इसका अपना रणनीतिक महत्व होगा। इस रेलवे स्टेशन को भानुपल्ली-बिलासपुर-मनाली-लेह रेलमार्ग से जोड़ा जाएगा। 

 

हिमाचल प्रदेश के केलांग में यह स्टेशन बनाया के लिए इमेज परिणाम

 

 

एक बार इसके पूरा होने पर यह संभवतया यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन होगा जो सुरंग के भीतर होगा। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो उत्तर रेलवे के एक अभियंता ने कहा है कि इस परियोजना के लिए पहले चरण के सर्वेक्षण के अनुसार केलांग स्टेशन सुरंग के भीतर होगा।यह देश में इस तरह का पहला रेलवे स्टेशन होगा। मार्ग का अंतिम सर्वेक्षण पूरा होने पर हो सकता है

 

हिमाचल प्रदेश के केलांग में यह स्टेशन बनाया के लिए इमेज परिणाम

 

 

 

कि इस तरह के और भी स्टेशन इस मार्ग पर बनाए जाएं। सबसे खास बात यह है कि इस रेलमार्ग के चालू होने से दिल्ली और लेह के बीच की दूरी पूरा करने में लगभग आधा समय हो जाएगा।यह दूरी पूरी करने में करीब 40 घंटे लगते हैं। उधर, रेलमार्ग बनने के बाद यह समय तकरीबन 20 घंटे होने की उम्मीद जताई जा रही है।

leave a reply

अजब गजब

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी