आचार संहिता के दौरान महाराष्ट्र में 112 करोड़ का कालाधन जब्त

Foto

Business News/व्यापार के समाचार

नई दिल्ली। इन दिनों देश में लोकसभा चुनाव की धूम मची हुई है ऐसे में देश के कई जगहों पर काले धन की बरामदी की खबरें लगातार आ रही हैं इसको लेकर चुनाव आयोग भी काफी मजबूती से इन काले धन को रोकने के लिए नकेल कस रही हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में काले धन के उपयोग रोकने के लिए चुनाव आयोग पैनी नजर बनाए हुए है। इसी क्रम में चुनाव आयोग ने करीब एक महीने में केवल महाराष्ट्र से 112 करोड़ का काला धन जब्त किया है। जब्त धन में करीब 40.81 करोड़ कैश तो करीब 21.24 करोड़ लागत का शराब बरामद किया गया है।

काले धन पर चुनाव आयोग पैनी नजर 

सूत्रों का मानना है कि चुनाव आयोग के मुताबिक करीब 6.12 करोड़ रुपये का ड्रग्स तो 44.76 करोड़ रुपये का सोना और चांदी जब्त किया गया है। वहां से बरामद धन किसका है इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। फिलहाल ये आंकड़े केवल महाराष्ट्र के बताए जा रहे हैं।

चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इस तरह से बड़ी संख्या में पैसों की हेराफेरी करके मतदान को प्रभावित किया जा सकता है। शराब और पैसों के बल पर लोगों का वोट खरीदा जाता है। वोटों की हेराफेरी को रोकने के लिए मुंबई में खास तौर पर टीम बनाई गई है। इस टीम में आयकर विभाग और कस्टम के अधिकारी भी शामिल हैं।   

यह भी पढ़ें:   बदजुबानी पर चुनाव आयोग का एक्शन, किस नेता पर है कितने घटें की रोक, जाने !  

यह भी पढ़ें:   लखनऊ से राजनाथ ने किया नामांकन, पूनम सिन्हा होंगी सपा बसपा गठबंधन की प्रत्याशी   

leave a reply

व्यापार के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी