एक अप्रैल से मकान खरीदना होगा आसान

Foto

व्यापार के समाचार/Business news

दिल्ली। मोदी सरकार ने जहां देश के हर व्यक्ति को मकान देने का वादा किया है, वहीं नई सरकारी सुविधाओं के तहत अब मकान खरीदना भी सस्ता हो जाएगा। इस बार जीएसटी काउंसिल ने नए ढांचे को मंजूरी दी है। इससे उम्मीद जताई जा रही है कि 1 अप्रैल से मकान खरीदना सस्ता हो जाएगा। परिषद ने पिछली बैठक में निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी 12 से घटाकर 5 फीसदी और किफायती मकानों पर 8 से घटाकर 1 फीसदी कर दिया था।

मंगलवार को वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) काउंसिल ने आवास परियोजनाओं में मकानों पर नए कर ढांचे को लागू करने की अनुमति दी है। यह व्यवस्था भी जल्द ही 1 अप्रैल को लागू कर दी जाएगी। 24 फरवरी को जीएसटी परिषद की एक बैठक आयोजित हुई थी। इसमें सस्ते दर पर निर्माणाधीन मकानों जीएसटी दर को काफी कम किया गया था। यह न्यूनतम श्रेणी में रखा गया था।

उन मकानों पर एक फीसदी की दर के बाद अब अन्य श्रेणी के मकानों पर भी निर्णय किया गया है। इसके तहत अप्रैल से लागू होने वाली दरों को अन्य श्रेणी के मकानों पर कर की दर पांच फीसदी की गई है। बताया जाता है कि जीएसटी काउंसिल की इस 34वीं बैठक के लिए वित्त मंत्रालय ने चुनाव आयोग से मंजूरी ली थी। यद्यपि कई बार इसमें बदलाव के ​लिए चर्चा की गई।  

यह भी पढ़ें  पाकिस्तान केंद्रीय बैंक का दावा, देश वित्तीय संकट से बाहर

यह भी पढ़ें   पृथ्वी के सबसे अमीरों की सूची में इस नंबर पर पहुंचे मुकेश अंबानी

  

leave a reply

व्यापार के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी