स्‍टार्टअप के लिए सबसे बेहतर है गुजरात

Foto

Business News / व्यापार समाचार

नई दिल्ली। राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग में सौ पर्सेंटाइल के साथ गुजरात ने पहला स्थान हासिल किया है। कर्नाटक, केरल, ओडिशा और राजस्थान भी टॉप परफॉर्मर्स की श्रेणी में शामिल है। देश के 22 राज्यों ने स्टार्टअप नीति लागू की है।

आइडिया को बिजनेस में तब्‍दील करने के मकसद के साथ 2016 में पीएम मोदी ने स्टार्टअप इंडिया को लांच किया। हिंदुस्तान में ऐसा कोई जिला न हो, ऐसा ब्लॉक न हो जहां कोई स्टार्टअप शुरू न हो। ये विज़न है प्रधानमंत्री मोदी का।

भारत करीब 20 हजार स्टार्ट अपस के साथ दुनिया का दूसरा सबसे बडा स्टार्ट अप देश है। केंद्र सरकार द्वारा जारी स्टार्टअप रैंकिग में गुजरात पहले स्थान पर है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग में गुजरात ने बाकी सभी राज्यों को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। गुरुवार को जारी इस रैंकिंग के मुताबिक स्टार्टअप के क्षेत्र में गुजरात का प्रदर्शन शानदार रहा और राज्य ने सौ पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किया। 

गुजरात के बाद 4 अन्य राज्यों कर्नाटक, केरल, ओडिशा और राजस्थान को टॉप परफॉर्मर्स की श्रेणी में रखा गया। इन राज्यों का स्कोर 85 पर्सेंटाइल से 100 पर्सेंटाइल के बीच रहा। जनवरी 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्टार्टअप इंडिया अभियान की शुरुआत के बाद पहली बार राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग जारी की गई है। 

रैंकिंग प्रक्रिया में 27 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया। औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के सचिव रमेश अभिषेक ने राज्यों को सम्मानित करते हुए कहा कि आने वाले 10-15 साल में स्टार्टअप देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

यह भी पढ़ें: नौकरियों के लिहाज से अच्छा होगा 2019 : रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर : SBI ग्राहक कर सकते हैं अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन

leave a reply

व्यापार के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी