दिल्‍ली : भारत अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला शुरू, आठ सौ कंपनियां करेंगी प्रदर्शन

Foto

Business News / व्यापार समाचार

नई दिल्ली। 38वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आर्इआर्इटीएफ) नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू हो रहा है। यह मेला 14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा। इस वर्ष मेले का मुख्‍य विषय है- भारत में ग्रामीण उद्यम। इस मेले में लगभग आठ सौ स्‍वदेशी और विदेशी कंपनियां भाग ले रही हैं जो अपने उत्‍पादों का प्रदर्शन करेंगी। मेले में चीन, हांगकांग, ईरान, म्‍यामांर सहित दक्षिण अफ्रीका थाईलैंड के उद्यमी भाग ले रहे हैं। 

मेले का पहला चार दिन कारोबारियों के लिए आरक्षित किया गया है जिसके लिए प्रवेश टिकट प्रति व्‍यक्ति पांच सौ रुपये होगी। वहीं आम लोगों के लिए यह मेला 18 तारीख से खुलेगा। कार्य दिवसों के दौरान टिकट की दर बड़ों के लिए साठ रुपये और बच्‍चों के लिए 40 रुपये होगी, जबकि सार्वजनिक अवकाश के दिन यह दर 120 और साठ रुपये होगी। यह मेला प्रतिदिन सुबह साढ़े नौ बजे से शाम के साढ़े सात बजे तक खुला रहेगा। 

मेले का भागीदार देश अफगानिस्तान है, जबकि नेपाल विशेष देश के रूप में आमंत्रित है। झारखंड भागीदार राज्य के रूप में मेले में भाग ले रहा है। 800 प्रतिभागी मेले में अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगे। टिकट 66 मेट्रो स्टेशनों से खरीदे जा सकते हैं।

इसके अलावा इस अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में 4 नवंबर से 27 नवंबर तक ‘हुनरहाट’ का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय करेगा। इसका औपचारिक उद्घाटन मुख्तार अब्बास नकवी 15 नवंबर को करेंगे। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि यह आयोजन दस्तकारों/शिल्पकारों का 'एम्पावरमेंट-एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज' साबित हो रहा है।

यह भी पढ़ें: राममंदिर के लिए राजस्थान से मंगाया जा रहा पत्थर, सवा लाख तराशे जा चुके

यह भी पढ़ें: मै भी हो चुका हूं फेक न्यूज के वायरस का शिकार : अखिलेश

leave a reply

व्यापार के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी