मुख्यमंत्री योगी ने गेंहू खरीद तेज करने के निर्देश जारी किए

Foto

       

Business News/व्यापार के समाचार 


नई दिल्ली। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गेहूं की सरकारी खरीद तेज करने के निर्देश दिए हैं, मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि गेहूं खरीद की संभावना अभी भी हैं। और गति बढ़ाकर लक्ष्य पूरा करने का प्रयास किए जाएं प्रदेश में इस बार गेहूं की खरीद पीछे चल रही है। बीते साल अब तक करीब से 37 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी थी। जबकि सरकारी खरीद का लक्ष्य 50 लाख मैट्रिक टन था। 

इस बार प्रदेश सरकार ने खरीद के लक्ष्य को बढ़ाकर 55 लाख मैट्रिक टन कर दिया गया था लेकिन सरकारी खरीद इस बार उम्मीद से पीछे चल रही है अब तक करीब 28 लाख मैट्रिक टन ही खरीद हो सकी है इसी तरह बीते साल की तुलना में करीब 9 लाख मैट्रिक टन सरकारी खरीद पीछे चल रही है। जबकि इस बार 5 लाख मैट्रिक टन में भी अधिक है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खाद्य विभाग के अधिकारियों से प्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद का हाल जाना उन्होंने बीते साल की तुलना में गेहूं खरीद कम होने के कारणों की जानकारी ली खरीद के कारण के बारे में अधिकारियों का कहना था कि समर्थन मूल की तुलना में बाजार भाव अधिक है। 

इस कारण किसान सरकारी खरीद पर नहीं आ रहे हैं। पड़ोसी राज्यों के सीमावर्ती जिले का गेहूं हरियाणा और दिल्ली चला गया कुछ अधिकारियों ने बताया कि बाजार भाव लगातार बढ़ने के कारण किसान भीगे हूं अभी भेज नहीं रहे हैं इसके आगे दाम बढ़ने पर किसान निकलेंगे।     

यह भी पढें  संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सवा चार लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा   

यह भी पढें  बीडीएस में प्राइवेट कालेज के छात्र कर सकेंगे इंटर्नसिप

leave a reply

व्यापार के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी