RBI गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा

Foto

Business News / व्यापर समाचार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (आरबीआई) के बीच चल रहे तकरार बढ़ने के कारण आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल इस्तीफा दे सकते है। ऐसी खबर है कि रुपये की गिरती ​कीमतों की कारण सरकार के साथ रिश्तों में आई खटास के चलते उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफा दे सकते है। सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि उर्जित पटेल किसी भी समय इस्तीफा दे सकते है।

माना जा रहा है कि अगर रिजर्व बैंक का सेक्शन 7 लागू करती है तो उर्जित पटेल इस्तीफा दे सकते हैं। रिजर्व बैंक के सेक्शन 7 के तहत सरकार को यह अधिकार है कि वो आरबीआई के गवर्नर को गंभीर और जनता ​के हित के मुद्दों पर काम करने का निर्देश दे सकती है। मालूम हो कि यह सेक्शन स्वतंत्रता के बाद से अब तक उपयोग नहीं किया गया है।

इस मामले पर आरबीआई गवर्नर ने अपना पक्ष सरकार के सामने रख दिया है। उन्होंने सरकार से कह दिया है कि वो आरबीआई के रिजर्व पर रेड न करे। हालांकि सरकार ने अब तक आरबीआई एक्ट के सेक्शन 7 को लागू नहीं किया है। सरकार चा​हती है कि अगर पटेल इस्तीफा देते हैं तो अगला गवर्नर कोई ब्यूरोक्रेट हो। बता दें कि पिछले कुछ समय से सरकार और रिजर्व बैंक के बीच कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर विरल वी आचार्य ने कहा था कि केंद्रीय बैंक की आजादी की उपेक्षा करना घातक हो सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले साल दिसंबर में उर्जित पटेल का 3 साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है। लेकिन वर्तमान हालात का असर उनके भविष्य पर भी पड़ सकता है। पटेल के सेवा विस्तार की बात तो दूर है, उनके बाकी के कार्यकाल पर भी सवाल उठ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अब आम आदमी भी कर सकेंगे रेल सैलून में यात्रा

यह भी पढ़ें: दुनिया का तीसरा सबसे धनी देश बनने की राह पर भारत : मुकेश अंबानी


 

leave a reply

व्यापार के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी