एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए एटीएम से पैसा निकालने में क्या बदलाव किए, जानें। 

Foto

Business News/व्यापार के समाचार

 

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए एटीएम से पैसा निकालने के नियम में अब बदलाव कर दिया है। यह सभी तरह के डेबिट कार्ड पर लागू होगा जो बैंक के माध्यम से जारी किया जाता है साथ ही भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए चार तरह के डेबिट कार्ड को जारी करता है। इसमें क्लासिक, ग्लोबल इंटरनेशनल, गोल्ड इंटरनेशनल और प्लेटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड शामिल है। इस डेबिट कार्ड को जारी करने के लिए बैंक कुछ शुल्क भी लेगा।   

कितना है साल भर का शुल्क 

बैंक क्लासिक डेबिट कार्ड पर 125 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) वार्षिक शुल्क भी वसूलती है। वहीं कार्ड के खो जाने पर 300 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) शुल्क लिया जाता है। इंटरनेशनल डेबिट कार्ड पर 175 रुपये, प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर 175 रुपये और प्रीमियम बिजनेस कार्ड पर 350 रुपये शुल्क लिया जाता है। 

एटीएम से क्लासिक डेबिट कार्ड धारक दैनिक 20 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं तो वहीं ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड धारक रोजाना 40 हजार रुपये निकाल सकते हैं। यह दोनों ही कार्ड बैंक ज्यादातर ग्राहकों को जारी करती है।

योनो ऐप करेगा पैसा निकालने में मदद 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को होली के खास मौके पर बड़ा तोहफा देते हुए नई सुविधा दी है जिसके तहत एसबीआई के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। एसबीआई ने अपनी इस नई सेवा का नाम योनो कैश योनो कैस दिया है। तो आइए जानते हैं कैसे काम करेगा एसबीआई का योनो कैश फीचर और बिना एटीएम आप कैसे पैसे निकाल सकेंगे।

आपको 6 अंकों का योनो पिन सेट करना होगा। इसके बाद यदि आप बिना एटीएम कार्ड पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको इसके लिए योनो ऐप में रिक्वेस्ट करनी होगी। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें 6 अंकों का एक पिन मिलेगा। इस पिन की मदद से आप किसी भी नजदीकी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। ध्यान रहे कि इस पिन की वैधता 30 मिनट ही है यानि पिन आने के 30 मिनट के बाद वह एक्सपायर हो जाएगा और आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे।  

 यह भी पढ़ें:  मगंलवार को आंधी-तूफान आने से कई राज्यों जन जीवन अस्तव्स्त    

यह भी पढ़ें:  राहुल गांधी ने आरएसएस पर साधा निशाना, भागवत बोले हर 5 साल में बदल सकती है सरकार    

यह भी पढ़ें:  चुनाव आयोग आज देखेगा मोदी पर बनी फिल्म 

 

 

 

leave a reply

व्यापार के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी