massiar-banner

Ease Of Doing Business : देश में कारोबार करना हुआ और आसान

Foto

Business News / व्यापार समाचार

नई दिल्ली। कारोबार की सुगमता की रैंकिंग में भारत ने लंबी छलांग लगाई है। भारत ने रैंकिंग में 27 स्थान के सुधार कर 77वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले वर्ष भारत 100वें स्‍थान पर था। केंद्र की मोदी सरकार के लिए यह रैंकिंग राहत देने वाली है। अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले सरकार को विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के कड़े विरोधों का सामना करना पड़ रहा है।

विश्व बैंक की करोबार सुगमता पर 2019 की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक यह लगातार दूसरा साल है जब भारत विश्‍व के शीर्ष 10 सुधार करने वाले देशों की सूची में शामिल हो गया है। 2014 में दक्षिण एशियाई देशों में भारत छठें स्‍थान पर था और अब भारत पहले स्‍थान पर आ गया है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि हम पिछले चार वर्षों मे आगे बढ़ते हुए 142 से 77वें स्‍थान पर आ गये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीर्ष 50 देशों में स्‍थान पाने का लक्ष्‍य रखा है। वित्त् मंत्री ने कहा कि औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (DIPP) ने बारीकी से काम किया है। उसने हर योग्यता पर काम किया। यही कारण है कि भारत ने रैंकिंग में इतना सुधार किया।

विश्व बैंक की पिछले साल की कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत 30 पायदान की छलांग के साथ 100वें स्थान पर पहुंच गया था। इसमें 190 देशों को रैंकिंग दी जाती है। यह रैंकिंग 10 मानदंडों मसलन कारोबार शुरू करना, निर्माण परमिट, कर्ज हासिल करना, बिजली कनेक्शन पाना, करों का भुगतान, ​अनुबंद लागू करना, सीमापार कारोबार और ​दिवाला मामले का ​निपटान पर आधारित होती है।

यह भी पढ़े: भारत में बढ़ने लगे हैं करोड़पति !

यह भी पढ़े: दुनिया का तीसरा सबसे धनी देश बनने की राह पर भारत

leave a reply

व्यापार के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी