पीएनबी घोटाले में सीबीआई ने नीरव मोदी सहित 24 लोगो के खिलाफ दायर की चार्जशीट

Foto

                                      क्राइम न्यूज़/अपराध समाचार/crime news
  

नई दिल्ली।पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में CBI ने आज मुंबई की सीबीआई कोर्ट में पहली चार्जशीट दाखिल कर दी है।सीबीआई द्वारा दाखिल चार्जशीट में 13,000 करोड़ रुपये के इस घोटाले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी के अलावा 24 लोगों को आरोपी बनाया गया है।इस घोटाले में दाखिल पहली चार्जशीट में कई नए आरोपियों को शामिल किया गया है।

CBI ने चार्जशीट में जिन नए आरोपियों को शामिल किया है, उनमें PNB के चार उच्च अधिकारी भी शामिल हैं।लेकिन अभी तक उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है।चारों आरोपियों पर लापरवाही बरतने और RBI के दिशा-निर्देशों का पालन न करने का आरोप लगा है।इसके अलावा चार्जशीट में नीरव मोदी की कंपनियों, फायरस्टार इंटरनेशनल, स्टेलर डायमंड, डायमंड्स आर यूएस और सोलार एक्सपोर्ट्स को भी शामिल किया गया है। 

घोटाले में पंजाब नेशनल बैंक के चार उच्च अधिकारियों के नाम क्रमशः 

उषा अनंतसुब्रमण्यम, ब्रह्माजी राव, संजीव शरन, नेहल अहद

उषा अनंतसुब्रमण्यम घोटाले के समय पीएनबी की MD थीं और वर्तमान में वह इलाहाबाद बैंक की सीईओ हैं।सीबीआई ने उषा से 27 फरवरी को पूछताछ की थी।उषा PNB में 2015 से 2017 के बीच रहीं।उषा के अलावा सीबीआई की चार्जशीट में जो तीन और नए नाम हैं, वे इस समय PNB में अधिकारी हैं।

इनमें से पीएनबी के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर ब्रह्माजी राव से सीबीआई 26 फरवरी को पूछताछ कर चुकी है।पीएनबी के एक अन्य एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर संजीव शरन से भी सीबीआई ने फरवरी में पूछताछ की थी।चार्जशीट में नए आरोपियों में शामिल नेहल अहद इस समय पीएनबी में महाप्रबंधक हैं।

चार्जशीट में शामिल अन्य आरोपियों में PNB के अधिकारी, नीरव मोदी की कंपनी के कर्मचारी भी शामिल हैं, जिन पर आपराधिक साजिश रचने, धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप लगाए गए हैं। 

अन्य आरोपी क्रमशः है:-

गोकुलनाथ शेट्टी (पीएनबी के पूर्व डिप्टी जनरल मैनेजर), मनोज खरात (सिंगल विंडो ऑपरेटर पीएनबी), हेमंत भट्ट (नीरव मोदी की कंपनी का सदस्य),बच्चू तिवारी (पीएनबी के फॉरेक्स डिपार्टमेंट का चीफ मैनेजर), यशवंत जोशी (फॉरेक्स डिपार्टमेंट स्केल-II का मैनजर),विपुल अंबानी (फायरस्टार इंटरनेशनल फाइनेंस प्रेसिडेंट), प्रफुल्ल सावंत (स्केल-1 ऑफिसर, एक्सपोर्ट सेक्शन), मनीष के बोसमिया ( फायरस्टार इंटरनेशनल के तत्कालीन AGM ऑपरेशंस),मितेन अली पांड्या (फाइनेंस मैनेजर), कविता मनकिकर (नीरव मोदी की तीन कंपनियों की ऑथराइज्ड सिग्नेटरी),अर्जुन पाटिल (सीनियर एक्जिक्यूटिव- फायरस्टार ग्रुप)
 

leave a reply

क्राइम-अपराध 

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी