पुलिस अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज

Foto

लखनऊ। महिलाओं के लिए आराक्षित सामान्य पदों पर महिलाओं के आवेदन न मिलने के चलते उस पर भी सामान्य पुरूष अभ्यथियों की भर्ती किये जाने की मांग को लेकर सैकड़ों अभ्यर्थियों आज हसनगंज में सड़क पर उतर आये और मेट्रो की मशीनों पर चढ़ कर प्रदर्शन करने लगे मौके पर पंहुची पुलिस ने पहले तो अभ्यथियों को समझाने का प्रयास किया पर जब प्रदषर्शनकारी नही माने तो पुलिसने बल प्रयोग करते हुए उन पर लाठीचार्ज उन्हे वहां से खदेड़ दिया। बाद में पुलिस ने सभी प्रदर्शनकारी अभ्यथियों को लक्ष्मण मेला मैदान भेज दिया।
 

पुलिस आरक्षी, फायरमैन और पीएसी के आरक्षित सामान्य पदों पर महिला अभ्यर्थियों के नहीं मिलने पर सामान्य पुरुष अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने के मामले में सोमवार को सैकड़ों अभ्यर्थियों ने पहले तो आकाशवाणी के सामने धरना प्रदर्शन किया। यहां पर अभ्यर्थियों ने मेट्रो मशीनों पर चढ़ कर प्रदर्शन किया। इस मौके पर वहां तैनात सुरक्षा कर्मियों ने पहले तो अभ्यर्थियों को लक्ष्मण मेला पार्क जाने और समझाने का प्रयास किया, लेकिन अभ्यर्थी मानने को तैयार नहीं हुए। इस पर सुरक्षा बल ने अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज कर पहले तो मेट्रो मशीनों से हटाया और फिर तीखी बहसबाजी के बाद छात्रों को लक्ष्मण मेला पार्क रवाना किया गया। 

हालांकि, रास्ते भर छात्र प्रदर्शन करते रहे और सामान्य सीटों पर एससी/एसटी और ओबीसी की महिला अभ्यर्थियों को हटाकर रिक्त हुए पदों पर दोबारा से पुरुष अभ्यर्थियों को चयनित करने की मांग करते रहे। 
अभ्यर्थी अर्जुन ने बताया कि सामान्य वर्ग में कुल आरक्षित सीट 3550 में से केवल 20 फीसदी ही सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित थे।

सामान्य वर्ग की महिला के न होने पर इन पदों को पुरुष अभ्यर्थियों से भरा जाना था, लेकिन मनमानी के चलते इन पदों पर एससी/एसटी और ओबीसी की महिला अभ्यर्थियों को चयनित कर पुरुष अभ्यर्थियों के साथ धोखा किया गया है। अगर, पदों को खाली कराकर पुरुष अभ्यर्थियों को चयनित नहीं किया गया तो सभी अभ्यर्थी मिलकर आंदोलन करेंगे।
 

leave a reply

क्राइम-अपराध 

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी