प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती, परीक्षा कार्यक्रम जारी 

Foto

शिक्षा के समाचार/Education news


लखनऊ। अध्यापक बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशी की खबर है कि प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती का निर्णय लिया है। परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी गई है। 6 जनवरी को लिखित परीक्षा आयोजित कराइ जाएगी और 22 जनवरी को परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों से 20 दिसंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। सरकार ने परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ नहीं होने देने के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश भी दिए हैं।

 


जोड़ा गया 500 पद


बताते चलें कि शिक्षा विभाग ने 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रस्तावित किया था। अब इसमें 500 पदों को जोड़ दिया गया है। ऐसे में अब कुल 69 हजार पद शिक्षकों के लिए हो गए हैं। प्रदेश सरकार ने 69 हजार पदों पर भर्ती कराने को लेकर शासनादेश भी जारी कर दिया है। अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार के मुताबिक 5 दिसंबर को भर्ती का विज्ञापन भी जारी कर दिया जाएगा।


6 दिसंबर से आवेदन


बताते चलें कि शिक्षक भर्ती के लिए आॅनलाइन आवेदन 6 दिसंबर से लिया जाएगा। इसके बाद 20 दिसंबर तक आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। यूपी के कुल 18 मंडलों में 6 जनवरी को परीक्षा आयोजित कराया जाएगा। परीक्षा का समय सुबह 11 से दोपहर 1.30 बजे तक होगा। आपको बता दें कि इस बार जो लिखित परीक्षा कराइ जाएगी वहओएमआर सीट पर होगी। परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे।

 

 

बीएड अभ्यर्थियों को मौका

 

69 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा में बीएड अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जाएगा। हालांकि, परीक्षा के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर कसेंगे जिन्होंने प्राथमिक स्तर की टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण की हो। बताते चलें कि इस बा बेसिक शिक्षा विभाग ने कट आॅफ निर्धारित नहीं की है। चूंकि 68500 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 में सामान्य, एससी, एसटी और ओबीसी की कट ऑफ निर्धारित की थी। जिससे इस कट आॅफ को लेकर ही विवाद हो गया था। 
 

यह भी पढ़ें...#VACANCY 2018 : SGPGIMS लखनऊ में निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

 

यह भी पढ़ें...पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी तो अपनाएं ये आसान टिप्स

leave a reply

शिक्षा

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी