massiar-banner

पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Foto

 

 शिक्षा के समाचार/Education News


लखनऊ। सरकारी नौकरी को लेकर कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती है। जनसंख्या के बढ़ने और नौकरियों की कमी के कारण मुश्किलें और भी बढ़ती जा रही है। जो भी हो सरकारी नौकरी किसी भी कीमत पर हर कोई पाना चाहता है। यहां तक कि अब लोग 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बाद ही सरकारी नौकरी पाने के लिए आवेदन करना शुरू कर देते हैं। हम आपको सरकारी नौकरी की तैयारी को लेकर ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप घर बैठे ही तैयारी कर सकते हैं। 

 


ऐसे करें तैयारी


पहला टिप्स


किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी करने से पहले आप उस पद के लिए होने वाली परीक्षा की विषय सूची तैयार कर लें। यदि आप समय सारिणी बनाकर स्टडी करते हैं, तो आपकी सफलता निश्चित है।


 

दूसरा टिप्स

 

सबसे पहले आप अपना लक्ष्य निर्धारित करें। आपको किस फील्ड में नौकरी करनी है। इसके बाद उस विषय से संबंधित सारी जानकारियों को प्राप्त करें।  इसके बाद आप पूरी मेहनत के साथ तैयारी करते हुए भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करें।

 


 

पैटर्न के बारे में जानकारी

 

आवेदन करने से पहले आप परीक्षा से संबंधित पैटर्न के बारे में जानकारी जुटा लें। पैटर्न को अच्छी तरह से समझने के बाद परीक्षा के अनुसार तैयारी करें। 


 

मॉडल पेपर की मदद

 

आप तैयारी करने के लिए मॉडल पेपर की मदद जरूर लें। अधिक से अधिक मॉलड पेपर में पूछे गए सवालों का जवाब खुद ही हल करने की कोशिश करें। इससे आपको परीक्षा में प्रश्नों को हल करने के लिए समय का अभ्यास हो जाएगा। साथ ही आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में सभी जानकारियां भी मिल जाएंगी।

 

समय का विशेष ध्यान

 

आप जब भी परीक्षा देने बैठें समय का ध्यान जरूर दें। चूंकि कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं कि आपका समय अधिक ले लेते हैं। इससे आप आने वाले प्रश्नों के उत्तर को भी छोड़ देते हैं। समय का ध्यान रखते हुए प्रश्नों को हल करने की गति को भी बढ़ाने का अभ्यास करना जरूरी है।


यह भी पढ़ें...छात्रों का ब्यौरा अपलोड करने में लापरवाही बरत रहे ये कॉलेज

 

यह भी पढ़ें...सीबीएसई में दाखिले को अब नहीं होगा भटकना

leave a reply

शिक्षा

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी