सख्त सुरक्षा व्यवस्थाओं के बीच होगी CBSE बोर्ड परीक्षा

Foto

Education News / शिक्षा समाचार

 

नई दिल्ली। यूपी बोर्ड के बाद अब सीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच 15 फरवरी से शुरु होगी। सीबीएसई ने परीक्षा पारदर्शिता पूर्ण तरीके से कराने के लिए सारे इंतेजामात कर लिए हैं। बताते चलें कि पिछली बार सीबीएसई का प्रश्न पत्र लीक हो गया था। इससे बोर्ड और भी चौकन्ना हो गया है और परीक्षा कराने को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। इस बार बोर्ड ने तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था निर्धारित की है। 


ये है व्यवस्था


बताते चलें कि सुरक्षा व्यवस्था के प्रथम चरण में परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र ऑनलाइन ट्रेकिंग के जरिए केन्द्रों तक पहुंचाया जाएगा। ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ियां नहीं होने पाए। वहीं, दूसरे स्तर की बात करें तो केंद्र सुपरिंटेंडेंट(सीएस), दो ऑर्ब्जवर प्रश्न पत्रों के सील बंद को खोलने का काम करेंगे। अंतिम स्तर पर इंविजिलेटर परीक्षा कक्ष में जाकर दो परीक्षार्थियों के सामने प्रश्न-पत्र का लिफाफा खोलेगें। बताते चलें कि इस बार छात्रों के एडमिट कार्ड पर अभिभावकों के साइन भी कराए गए हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 4 अप्रैल तक होगी। वहीं, हाईस्कूल की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक होगी।


लाइव प्रसारण की तैयारी


इस बार बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए लाइव प्रसारण की तैयारी भी की गई है। परीक्षा की लाइव वेबकास्टिंग होगी। वेबकास्टिंग के माध्यम से ही सीबीएसई के 21 हजार 4सौ स्कूलों में होने वाली परीक्षाओं से संबंधित नए नियमों की जानकारी अवगत कराई जाएगी। बोर्ड के सचिव के अनुसार कोई भी परीक्षार्थी एप के जरिए परीक्षा केंद्र की खोज कर पहुंच सकेगा। नकल जैसी कोई भी शिकायत मिलने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

यह भी पढ़ें: प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती, परीक्षा कार्यक्रम जारी 

यह भी पढ़ें: बड़ा फैसला : दो साल में लाखों भर्ती करेगा रेलवे

 

leave a reply

शिक्षा

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी