loader

यूपी में सरकारी नौकरियों पर लगा ब्रेक..

Foto

शिक्षा के समाचार

 

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण सरकारी नौकरियां पाने की उम्मीद रखने वाले लाखों बेरोजगारों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। बता दें, प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती संस्था लोक सेवा आयोग में भर्तियों की चल रही जांच और परीक्षाओं के आयोजन के चलते चार भर्तियों में साढ़े पांच हजार से भी अधिक नौकरियां फंसी हुई हैं।

 

 यह भी पढ़ें- इस स्कूल लाठी-डंडे से लैस होकर पढ़ाने आते हैं टीचर्स...जानिए क्या है मामला...

 

चयन के लिए प्रदेश की सबसे बड़ी पीसीएस, दो भर्ती समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी और एक अन्य भर्ती सहायक और अवर अभियंता (एई और जेई) की है। दो वर्षों में हुई इन भर्तियों में शामिल पांच लाख से अधिक अभ्यर्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पीसीएस के 633 पदों पर होनी है नियुक्ति

डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी एसपी समेत विभिन्न प्रकार के 633 पदों को भरने के लिए पीसीएस-2016 की मुख्य परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पिछले साल अप्रैल में शुरू हुआ था। एक साल से अधिक हो गए लेकिन अब तक रिजल्ट घोषित नहीं हो सका है।  

 

यह भी पढ़ें- #Vacancy 2018 : 10वीं और 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें...

 

एई-जेई के 4174 पदों के रिजल्ट भी फंसे

राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा 2013 के तहत आयोग ने दिसंबर 2013 में आवेदन लिए थे। सहायक अभियंता (एई) के 952 और अवर अभियंता (जेई) के 3222 पदों के लिए अप्रैल 2016 में लिखित परीक्षा हुई। लेकिन रिजल्ट अब तक घोषित नहीं हो सका।

आरओ-एआरओ के 826 पदों पर होनी है नियुक्ति

समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ-एआरओ) के 361 पदों के लिए 2016 की प्रारंभिक परीक्षा 27 नवंबर 2016 को हुई थी। इसमें 2,03216 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसी परीक्षा के ठीक पहले लखनऊ के एक सेंटर से वाट्सपेप पर पेपर वायरल होने की जांच सीबीसीआईडी कर रही है। आयोग डेढ़ साल से सीबीआईआईडी की रिपोर्ट के इंतजार में बैठा हुआ है। रिपोर्ट आएगी तब तय होगा कि, रिजल्ट घोषित होगा या नहीं। इसके साथ ही आठ अप्रैल को आरओ-एआरओ 2017 की प्री परीक्षा भी हो चुकी है। 465 पदों के लिए हुई इस परीक्षा को करीब चार महीने होने जा रहे हैं लेकिन अभी तक इसकी आंसर-की जारी नहीं हो सकी है। 

 

यह भी पढ़ें-  UPPSC ने PCS 2018 के प्री-एग्जाम की तारीख बदली

 

रिजल्ट जल्द घोषित करने की कोशिश

लोक सेवा आयोग सचिव जगदीश ने बताया कि एई भर्ती की कॉपियों का मॉडरेशन चल रहा है। पीसीएस 2016 मेन्स की कॉपियों की क्रास चेकिंग कराई जा रही है। पूरी कोशिश है कि, दोनों रिजल्ट जल्द से जल्द घोषित हो जाएं। समीक्षा अधिकारी 2016 का रिजल्ट तो तैयार है लेकिन सीबीसीआईडी की जांच की वजह इसे जारी नहीं किया जा रहा है।

leave a reply

शिक्षा

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी