विद्यालय के शिक्षक स्टूडेंट बना रहे दीवारों पर अनोखे चित्र 

Foto

शिक्षा के समाचार/Education News

 

उबैद खान 

हरदोई। शिक्षा विभाग शिक्षण व्यवस्था को सुधारने के लिए अनोखी मुहिम में जुटा हुआ है। बीएसए और शिक्षा विभाग के शिक्षकों के द्वारा शहर के अलग-अलग स्थानों की दीवारों पर सुंदर कलात्मक पेंटिंग उकेरी जा रही हैं। शिक्षक और छात्र बढ़-चढ़कर दीवारों पर अपनी कला का कलात्मक प्रदर्शन कर रहे हैं। दीवारों पर बनाई जा रही कलात्मक आर्ट बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ भ्रूण हत्या और जल संचयन स्वच्छता देश भक्ति को जागृत करने वाले चित्र बना रहे हैं। चित्र बनाने वाले शिक्षक चित्रकारों की मानें तो चित्रों के जरिए लोगों को जागरूक किया जा सकता है।

 

तस्वीरों में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय की दीवार है। इस समय खास चर्चा का विषय बनी हुई है। इन दीवारों पर बीएसए के निर्देशन में जिला बेसिक शिक्षा विद्यालयों के शिक्षक अपनी पेंटिंग के जरिए लोगों में जागरूकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इन कलात्मक पेंटिंग के जरिए जल संचयन मतदाता जागरूकता बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ भ्रूण हत्या रोको प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा देश भक्ति के चित्र और अभिनंदन की पेंटिंग शामिल है।

 


बताते चलें कि शहर के कई विद्यालयों को भी आर्ट के जरिए रोचक वातावरण में बदल दिया गया है। जहां पर अच्छे माहौल में बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वहीं, शिक्षक रागिनी गुप्ता विजय गुप्ता पंकज वर्मा और छात्र शीतल यादव और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव की मानें तो आर्ट के जरिए लोगों में शिक्षा और अच्छी शिक्षण व्यवस्था और एक नई सोच विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की तरफ यह तस्वीरें शिक्षा विभाग की अच्छी सोच की तरफ इशारा करती हैं। 

 

 

यह भी पढ़ें...छात्रों का ब्यौरा अपलोड करने में लापरवाही बरत रहे ये कॉलेज

यह भी पढ़ें...सीबीएसई में दाखिले को अब नहीं होगा भटकना

leave a reply

शिक्षा

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी