Womens Day : इन पावरफुल फिल्मों ने बदली महिलाओं की छवि

Foto

Entertainment News / मनोरंजन समाचार

मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक खास मौका है जब महिलाएं अपनी आजादी का जश्न खुलकर मनाती हैं। इस खास दिन को मनाने का मकसद है महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना। महिलाएं अब किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं है। अब चाहे जमीं हो या आसमान महिलाएं हर जगह अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही हैं।

बॉलीवुड में भी ऐसी कई फिल्में आई जिसने महिलाओं की छवि को बदलने में बेहतरीन योगदान दिया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आइए ऐसी 5 फिल्मों के बारे में जानते है जिसने हमारे देश और समाज में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया।

पिंक (तापसी पन्नू) -

यह फिल्म औरतों के लिए समाज की सोच पर कटाक्ष करती है। 16 सितंबर 2016 को रिलीज हुई यह फिल्म समझाती है मॉर्डन लड़की होने का मतलब ये नहीं कि आप उन्हें नीची आंखों से देखेंगे। अनिरुद्ध रॉय द्वारा निर्देशित यह फिल्म उन प्रश्नों को उठाती है जिनके आधार पर लड़कियों के चरित्र के बारे में बात की जाती है।

क्वीन (कंगना रनौत) - 

विकास बहल निर्देशित इस फिल्म में कंगना रनौत के अलावा कोई बड़ा स्टार नहीं था। इसके बावजूद इस फिल्म ने हर किसी का दिल जीता। इसकी कहानी कुछ ऐसी थी कि शादी टूटने के बाद रानी (कंगना की फिल्म में किरदार) अपने हनीमून पर अकेले पेरिस चली जाती है। शादी टूटने से लेकर खुद को संभालने तक का सफर रानी को मजबूत बनाता है।

मर्दानी (रानी मुखर्जी) - 

इस फिल्म की कहानी एक दमदार महिला पुलिस ऑफिसर की है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक महिला मां और पत्नी की जिम्मेदारी को निभाते हुए अपने पुलिस ऑफिसर का भी फर्ज निभाती है। 

मॉम और इंग्लिश विंग्लिश (श्रीदेवी) - 

श्रीदेवी हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगी। 2010 में आई उनकी फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' ने लोगों का काफी प्रभावित किया था। घरेलू पत्नी होने के बावजूद वह इंग्लिश सीखना चाहती हैं। कई मजबूरियों का सामना करने के बावजूद वह ऐसा करने में कामयाब हो जाती है। श्रीदेवी की एक और फिल्म 'मॉम' ने लोगों का दिल जीता था। 

मदर इंडिया (नरगिस) - 

1957 की इस फिल्म में नर्गिस, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राज कुमार मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म गरीबी से पीड़ित गांव में रहने वाली औरत राधा की कहानी है जो कई मुश्किलों का सामना करते हुए अपने बच्चों का पालन पोषण करने और बुरे जागीरदार से बचने की मेहनत करती है।

 

यह भी पढ़ें: 'धड़क' गर्ल के फैन बने 'कालीन भैया', कही ये खास बात!

यह भी पढ़ें: PICTURES : खुल्लम-खुल्ला प्यार करते कैप्चर हुए निक-प्रियंका

leave a reply

मनोरंजन के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी