ऑस्‍कर 2019 : रेस में भारत की 'पीरियड - एंड ऑफ सेंटेंस' शामिल

Foto

Entertainment News / मनोरंजन समाचार

मुंबई। ऑस्‍कर पुरस्‍कारों के नामांकन में मैक्सिको के फिल्‍म निर्माता अल्‍फोंजो क्‍यूआरोन की ब्‍लैक एंड व्‍हाइट फिल्‍म 'रोमा' और योर्गोस लैंथिमोस की फिल्‍म 'द फेवरिट' शीर्ष पर हैं। 'रोमा' का सर्वोत्‍तम फिल्‍म, सर्वोत्‍तम निर्देशन, यालिट्जा एपारिसियो के सर्वोत्‍तम अभिनय और सर्वोत्‍तम विदेशी भाषा वाली फिल्‍म के रूप में नामांकन किया गया है। अब इस फिल्‍म का मुकाबला 'ब्‍लैक पैंथर', 'द फेवरेट' और 'वाइस' से होगा। 'द फेवरेट' 18वीं शताब्‍दी की ब्रिटिश महारानी एन्‍नी पर केंद्रित है। 

लघु वृत्‍तचित्र वर्ग में भारत की 'पीरियड - एंड ऑफ सेंटेंस' का नामांकन हुआ है। यह वृत्‍तचित्र भारत में मासिक धर्म के सदियों पुराने अभिशाप के विरूद्ध महिलाओं के संघर्ष को लेकर है। इसका निर्देशन पुरस्कृत फिल्‍मकार रायका जेहताबची ने किया है और यह 26 मिनट की है।  

इस फिल्म में उत्तर भारत के हापुड़ की लड़कियों और महिलाओं तथा उनके गांव  में लगाई गई एक पैड मशीन के साथ उनके अनुभवों को चित्रित किया गया है। यह फिल्म भारत में गहराई तक पैठे मासिक धर्म के कलंक के खिलाफ महिलाओं की लड़ाई के बारे में है। यह वास्तविक जीवन के पैडमैन अरुणाचलम मुरुगनाथन के कार्य पर रोशनी डालती है।

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी की गलत खबर पर भड़कीं नरगिस फाखरी

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे जादू से बने जावेद अख्तर, अमिताभ से ज्यादा लेते थे फीस

leave a reply

मनोरंजन के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी