अच्छी और पूरी नींद है चमकदार त्वचा का राज़!

Foto

Fashion News, फैशन के समाचार 

चेहरे से कील मुहासे हटाने के लिए आप कई तरिके की क्रीम और फेसवाश का इस्त्माल करती हैं लेकिन दमकती त्वचा का सबसे बड़ा राज अच्छा खाना और सोना है। जी हाँ सेलेब हो या ब्यूटी एक्स्पर्ट उनसे आप कभी पूछें कि आपकी दमकती त्वचा का राज़ क्या है, तो वे तुरंत जवाब देंगे अच्छा खाएं और सो जाएं। और आपको लगता है कि वे अपना ब्यूटी सीक्रेट आपसे छिपा रही हैं लेकिन सच्चाई यही है कि अच्छी डायट और पूरी नींद ही दमकती त्वचा का राज़ होता है। 

जब आपकी नींद पूरी नहीं होती तो आपका शरीर स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल ज़्यादा प्रोड्यूस करता है। कॉर्टिसोल का बढ़ा हुआ स्तर तनाव को बढ़ाता है, शरीर में सूजन पैदा करता है। यह त्वचा के टेक्स्चर को भी नुक़सान पहुंचाता है। 


सोते समय ही शरीर डीटॉक्स करता है और कोशिकाओं के दुरुस्ती का काम शुरू होता है ;जब आप सोती हैं, तो आपका शरीर अतिरिक्त पानी को शरीर से बाहर करने और त्वचा के नैसर्गिक मॉइस्चर को बनाए रखने की प्रक्रिया करता है। इससे आपकी त्वचा का लचीलापन लंबे समय तक बना रहता है। कम नींद की वजह से त्वचा रूखी हो जाती है और झुर्रियां ज़्यादा नज़र आती हैं। 

हम सोते समय मेलाटोनिन भी प्रोड्यूस करते हैं, जो कि प्रमुख ऐंटी-एजिंग और ऐंटी ऑक्सिडेंट है। जिससे शरीर की इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है। 

अच्छी और पूरी नींद न लेने पर चोट जल्दी ठीक नहीं होती और उसके दाग़ भी लंबे समय तक बने रहते हैं। नींद की कमी त्वचा की दुरुस्ती प्रक्रिया को बिल्कुल धीमा कर देती है। 

सुबह उठते ही सूरज की गुनगुनी धूप का आनंद लें। इससे आप तरोताज़ा तो महसूस करेंगी ही, बल्कि आपकी नींद भी पूरी तरह से खुल जाएगी। जिससे आपके पूरे दिन का चक्र सही समय पर शुरू होगा और इसलिए रात को भी आपको सही समय पर नींद आ जाएगी। सरल शब्दों में कहें तो आप यदि सही समय पर उठेंगी तो यक़ीनन आपका शरीर उचित समय पर थक जाएगा और आपको नींद भी आएगी। 

 

यह भी पढ़ें: मैनिक्योर पेडिक्योर करना होगा अब आसान

यह भी पढ़ें: इस तरह चुने ट्रेंडी जीन्स

leave a reply

फैशन

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी