बालों में तेल लगाने से होते हैं कई नुकसान

Foto

Fashion News, फैशन के समाचार

लखनऊ। आज तक आप सिर्फ यह जानते होंगे कि तेल लगाने से बालों में चमक आती है, टूटे हुए बालों की मरम्मत होती है और बाल घने होते हैं। पर क्या आप जानते हैं सिर पर तेल लगाने के कई बड़े नुकसान भी होते हैं जिसे आज तक आप नजर अंदाज करते आएं हैं।

आइए जानते हैं बालों में तेल लगाने के नुकसान के बारे में...

 

यह भी पढ़ें: पहले पहचाने चेहरे की रंगत फिर चुनें लिपिस्टक

 

लोग अक्सर बालों को मजबूत बनाने के लिए तेल का प्रयोग करते हैं, लेकिन अगर आप बालों पर ज्यादा देर तक तेल लगाकर छोड़ देते हैं तो यह नुकसान करता है।सिर की त्वचा कुछ प्राकृतिक तेल पैदा करती है जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। लेकिन बहुत ज्यादा देर तक तेल लगाए रखने से सिर की त्वचा में ज्यादा नमी हो जाएगी जिससे फुंसी और दाने होने का डर रहता है। 

 

यह भी पढ़ें: त्वचा को मुंहासों से मुक्त करें पुदीना

बाल धोने से कुछ घंटे पहले अपने बालों पर तेल लगाएं या फिर कोशिश करें कि रात को सोते समय तेल से सिर की मसाज करें और सुबह उठते ही बालों को शैम्पू कर लें। इससे ज्यादा समय के लिए सिर पर तेल लगा रहा तो नुकसान हो सकता है। कई बार सिर पर ज्यादा तेल लगे होने की वजह से सिर पर बनने वाली एक्ट्रा नमी की वजह से चेहरे पर मुंहासे और दाने भी होने लगते हैं। सिर पर लगा तेल कई बार चेहरे पर भी लग जाता है जिसकी वजह से चेहरे पर गंदगी जमा होकर मुंहासे पैदा हो जाते हैं।

 

यह भी पढ़ें: गर्दन का कालापन दूर करने के लिए अपनाए ये घरेलू टिप्स

बालों पर तेल हमेशा अपनी स्कैल्प के हिसाब से लगाएं। बालों में उतना ही तेल लगाएं जितना बालों को नमी सोखने में आसानी हो। अगर जरूरत से ज्यादा तेल लग गया है तो चेहरे पर आने लगा है तो चेहरे को सबसे पहले किसी कपड़े से पोछ लें। बालों में तेल लगाने के समय के साथ इसकी मात्रा भी निश्चित होनी चाहिए। 
 

leave a reply

फैशन

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी