इन तरीकों से आप पा सकती हैं मनचाही खूबसूरती...

Foto

फैशन के समाचार, Fashion News

आइस क्यूब के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है नुकसान

आइस क्यूब का उपयोग महज खाने, पीने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आइस क्यूब गार्मियों में चेहरे की रंगत निखारने तथा सनबर्न, काले दाग, कील मुंहासों तथा सौंदर्य से जुड़ी अनेक समस्याओं का सरल और सस्ता उपचार साबित होते हैं। क्यूब से जहां सौन्दर्य समस्याओं के प्राकृतिक उपचार में मदद मिलती है वहीं आइस क्यूब, फेशियल स्पा और सैलून जैसे महंगे सौंदर्य उपचारों के मुकाबले कहीं ज्यादा प्रभावी साबित होते हैं।

चेहरे पर आइस क्यूब की मसाज से त्वचा में खिंचाव आता है और छिद्रों से गंदगी बाहर निकलती है। लेकिन आइस-क्यूब को सीधे कभी चेहरे पर कतई न मलें क्योंकि इससे चेहरे की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है।

 

यह भी पढ़ें: दुल्हन के वॉर्डरोब में शामिल करें स्टाइलिश ब्लाउज

 

आइस-क्यूब को हमेशा साफ कॉटन के कपड़े में लपेटकर ही चेहरे की हल्के-हल्के ऊपर से नीचे तथा दाएं से बाएं ओर मसाज करें। हल्के-हल्के मसाज करने से त्वचा में ताजगी और रंगत में निखार का साफ अहसास देखा जा सकता है।

जिनकी त्वचा तैलीय होती हैं उनका मेकअप गर्मियों में पसीना आने के कारण टिकता नहीं है इसलिए गर्मियों में फाउंडेशन को ज्यादा देर तक बनाए रखने के लिए सबसे पहले त्वचा को धोकर साफ करें और काटन वूल की मदद से एस्ट्रीजैन्ट टोनर अप्लाई करें। कुछ मिनटों के बाद साफ कपड़े में आइस-क्यूब को चेहरे पर आहिस्ता से रगड़िए। इससे त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद मिलेगी।

अगर त्वचा में किसी भी प्रकार की सूजन आ जाए तो आइस-पैक्स से त्वचा की जलन और सूजन को राहत प्रदान करने में मदद मिलती है। आइस-क्यूब आंखों में सूजन के लिए भी रामबाण का काम करती है।

 

यह भी पढ़ें: इन बातों का ध्यान रखकर चुने पर परफेक्ट स्कर्ट

 

एक साफ कॉटन के वस्त्र में आइस-क्यूब को लपेट कर कुछ सेकेंड तक आंखों से लगाइए, लेकिन याद रखिए कि आंखों के नीचे की त्वचा अत्यंत पतली और संवेदनशील होती है, अगर आपने आईस क्यूब ज्यादा देर तक आंखों के नीचे रखे तो आंखों की कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है।

थ्रेडिंग और वैक्सिंग के बाद भी आईस-क्यूब ठंडक और राहत प्रदान करने में अति सहायक साबित होती है।

चेहरे पर आइस क्यूब से चेहरे की झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। मुट्ठी भर आइस क्यूब में लवैंडर, जैस्मिन तेल की बूंदें डालकर कपड़े में लपेटकर चेहरे की मसाज करने से त्वचा की यौवनता लौट आती है।

 

यह भी पढ़ें: अभिनेत्री शिखा तलसानिया से जानें स्लिम लुक पाने के गजब के तरीके

 

आइस क्यूब में संतरा, नींबू, स्ट्राबेरी का रस मिलाकर नैपकिन में डालकर चेहरे की मसाज करने से चेहरे के छिद्रों को टाइट करने में मदद मिलती है जिससे आप युवा लगते हैं।


 

leave a reply

फैशन

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी