बेजान बालों के लिए घर पर बनाए हेयर मास्क

Foto

Fashion News, फैशन के समाचार

बदलते मौसम में अक्सर बालों से जुड़ी समस्या उत्त्पन्न होने लगती हैं और आपके बालों को सही देखभाल की ज़रूरत होने लगती है इसलिए हम आपको कुछ हेयर मास्क बता रहें हैं जो कि पूर्णतया प्राकृतिक सामग्री से बने हैं। इनका इस्तेमाल करके आप लंबे और चमकदार दिखने लगेंगे। 

हीना पैक - रात में ब्लैक टी के सात हीना को भिगो दें। सुबह इसमें दो अंडे, चार टेबल स्पून दही, आधे नींबू का जूस और एक टेबल स्पून नारियल या जैतून का तेल डालकर मिलाएं। इस लेप को कम से कम दो घंटों के लिए लगाएं और इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। बालों को मुलायम करने के लिए हल्का शैम्पू भी इस्तेमाल कर लें। 

एक अंडे की जर्दी - एक टेबल स्पून अरंडी का तेल, एक टेबल स्पून शहद आदि मिलाकर इसका लेप लगाएं और बालों को जड़ों से लेकर ऊपर तक कवर करें। एक प्लास्टिक की कैप सर पे रखें और तौलिया लपेट लें। आधे घंटे के बाद इसे धो लें और अंत में सेब की वाइन के सिरके से इसे धो लें। इस मास्क का हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं। 

केले का लेप - दो पके हुए केले मैश कर लें, इसमें दो टेबल अंडे का पीला हिस्सा और एक टेबल स्पून जैतून का तेल मिलाकर बालों पर पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। चूँकि केला अपने मुलायम प्रभाव के लिए जाना जाता है इसलिए यह मास्क महिलाओं के लिए उपयोगी है खास तौर पर जिनके बाल रूखे और बेजान हैं। 

नारियल क्रीम मास्क - एक हरे नारियल की सारी क्रीम इसके पैंदे में ले जाओ और इसे एक बर्तन में रख कर थोडा सा गर्म करो। इसे सर पर उल्टा रखा कर जड़ों से रगड़ते हुए मालिश करें। अपने बालों को गर्म तोलिये से लपेट लें और इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे हलके शैम्पू से धो लें और बालों को अपने आप सूखने दें। इस पैक को लगातार लगाने से बालों की खोई हुई चमक लोटती है और बाल भारी होते हैं । 

मेथी का हेयर मास्क - मेथी के बीजों को रात को भिगो दें। दूसरे दिन इसका पेस्ट बनाकर खोपड़ी और बालों पर लगा लें। धोने से पहले इसे 20 मिनट तक रहने दें। शैम्पू करने के बाद इसे पानी से वापस धों लें। प्रोटीन युक्त चने के बेसन का मास्क - तीन टेबल स्पून काले चने रात को भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बना लें। इसमें एक अंडा, एक टेबल स्पून नींबू का जूस और एक कप दही मिलाकर बालों में लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दे और बाद में ठन्डे पानी से धो लें। 

 

यह भी पढ़ें: जानिए बालों के बार-बार उलझने की वजह

यह भी पढ़ें: ऐसे पाएं डैंड्रफ़ से छुटकारा

leave a reply

फैशन

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी