गर्दन का कालापन दूर करने के लिए अपनाए ये घरेलू टिप्स

Foto

फैशन के समाचार

लखनऊ| लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे की ज्यादा केयर करती हैं। मगर शरीर के दूसरे अंगों की केयर करना भूल जाते हैं। उन्हीं में से एक है गर्दन धूल-मिट्टी और अच्छे से देखभाल ना करने के कारण गर्दन काली पड़नी शुरू हो जाती है। जो देखने में बहुत गंदी लगती हैं। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए लोग कई तरह के कैमिक्ल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, पर उनसे भी फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू टिप्स को अपनाकर का कालापन दूर कर सकते हैं

1. गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले गर्दन पर 5 मिनट तक एलोवेरा जल से मसाज करें। एेसा हफ्ते में दो बार करें। सिर्फ एक महीने में ही आपके गर्दन का कालापान दूर हो जाएगा।

 

यह भी पढ़ें: केले की मदद से बनाएं यह बेहतरीन क्रीम

 

2. आलू में नेचुरल ब्लीच होती है। जो स्किन के कालेपन को दूर करता है। गर्दन को साफ करने के लिए आलू का रोज इस्तेमाल करें। रोजाना रात को सोने से पहले अालू की एक स्लाइस को गर्दन पर रगड़ें। 10 मिनट के बाद गर्दन धो लें।

3. बेसन में आधा चम्मच सरसों का तेल और चुटकीभर हल्दी को मिलाकर पैक तैयार करें। इस पेस्ट को गर्दन में कम से कम 15 मिनट गर्दन पर लगाएं। इसके बाद बेसन को थोड़ा सा रगड़ें। इस तरह करने से आपको कुछ ही दिनों में इसका असर दिखाई देने लगेगा।

 

यह भी पढ़ें: बेसन से पाएं खूबसूरत और घने बाल

 

4.नींबू और शहद को मिक्स करके गर्दन पर लगाने से भी गर्दन का कालपन दूर होता है। रात को सोने से पहले नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर गर्दन पर लगा लें। सुबह ठंडे पानी से गर्दन धो लें। कुछ दिनों में आपके गर्दन का कालपन दूर हो जायेगा |

leave a reply

फैशन

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी