ऐसे पाएं डैंड्रफ़ से छुटकारा

Foto

Fashion News, फैशन के समाचार

बालों को साफ़-सुथरा न रखने, लंबे समय तक बांधे रखने, हार्मोनल असंतुलन इत्यादि वजहों से डैंड्रफ़ की समस्या हो सकती है। अपनी कंघी को शेयर करने या बहुत ज़्यादा ड्रायर का इस्तेमाल करने की वजह से भी डैंड्रफ़ हो सकते हैं इसलिए हम बताने जा रहे हैं इनसे निजात पाने के कुछ घरेलू नुस्ख़े। 


नीम 

नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और उबले हुए पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर उंगली की मदद से लगा लें। 30 मिनट बाद बालों को धो लें। कुछ ही हफ़्तों में डैंड्रफ़ गायब हो जाएंगे। 


दही

वैसे तो दही को सीधे बाल पर लगाने से भी डैंड्रफ़ से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर लगाने से आपके बाल रेश्मी और ख़ूबसूरत नज़र आएंगे। दही से बाल मुलायम भी बनते हैं। दही में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर बालों पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद कुनकुने पानी से बालों को धोएं। 


बेकिंग सोडा

अपने शैम्पू में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। बेकिंग सोडा का ऐंटी-फ़ंगल गुण स्कैल्प की खुजली को ख़त्म करता है और शुष्क स्कैल्प को ठीक करता है, जिससे डैंड्रफ़ की समस्या कम होती है। 


ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल को स्कैल्प से लेकर बालों की लंबाई पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद बालों को सौम्य शैम्पू से धो लें. ये खुजलीयुक्त स्कैल्प को ठंडक पहुंचाएगा और इसका ऐंटी बैक्टिरियल व ऐंटी फ़ंगल गुण डैंड्रफ़ की छुट्टी कर देगा। 


सेब का रस

सेब के रस में समान मात्रा में पानी मिलाकर इस घोल से स्कैल्प पर मसाज करें। 15 मिनट तक इसे यूं ही छोड़ दें और फिर सौम्य शैम्पू से बालों को धो लें। यह बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है और डैंड्रफ़ को कम करने में मदद करता है। 

leave a reply

फैशन

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी