loader

होठों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Foto

 

लखनऊ| अक्सर आपने देखा होगा कि जो लोग सिगरेट पीते हैं उनके होठ काले पड़ जाते हैं तो आइये जानते हैं कि कैसे घर पर ही स्क्रब बनाकर होठों की समस्या से निजात मिल सकती है। 

1 एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदे तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को 10-15 सेकेंड के लिए होठों पर मलें फिर धो लें। इससे आपको होठ अच्छे हो जाएंगे।

2  एक चम्मच चीनी में चार-पांच बूंदें शहद की मिलाएं और दो मिनट तक इससे होठों की मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद पेट्रोलियम जेली जरूर लगा लें।

 

यह भी पढ़ें: पहले पहचाने चेहरे की रंगत फिर चुनें लिपिस्टक

 

3 इसे बनाने के लिए कॉफी बीन्स को पीस लें और उसमें दूध मिलाएं। इस मिश्रण से कुछ देर तक होठों की मसाज करें फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे होठ गुलाबी और मुलायम बनते हैं। दो चम्मच चीनी में आधा चम्मच शहद, वनीला एसेंसे की कुछ बूंदे और आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण से दस सेकेंड के लिए होंठो पर स्क्रब करें फिर धो लें।
 
4  एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदे जैतून के तेल की मिलाकर पेस्ट बनाएं और होठों पर लगाकर मसाज करें। ये आपके होठों की नमी बनाए रखता है।कोमल ब्रिसल वाला टूथब्रश लें और इसे हल्के हाथ से होठों पर मलें। इससे होठों की बाहरी परत से मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं और होठ मुलायम बनते हैं।

5 नींबू के रस को रोज रात को सोने से पहले अपने होठ में लगाएं, इस उपाय को कम से कम दो महीने करें।

 

यह भी पढ़ें: त्वचा को मुंहासों से मुक्त करें पुदीना

6 बीटरूट का रस लगाने से भी होठों का रंग गुलाबी होता है। बीट में लाल रंग प्राकृतिक रूप में मौजूद होता है, जिससे होंठ गुलाबी होते हैं। बीटरूट का रस होठ के कालेपन को भी दूर करता है।

7 अनार के दानों को मलाई के साथ पीसकर होठों पर लगाएं। इस उपाय को कुछ दिन करें, आपको फर्क दिखने लगेगा और होंठ गुलाबी और खूबसूरत हो जाएंगे।

leave a reply

फैशन

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी