massiar-banner

केले के छिलके से पाएं बेदाग त्‍वचा

Foto

Fashion  News, फैशन के समाचार

मुंबई| केला हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है और हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम भी दुरुस्‍त रहता है और पतली महिलाएं आसानी से केले की मदद से अपना वजन बढ़ा सकती हैं। लेकिन आप जब केला खाती हैं तो इसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देती हैं। क्‍या आप जानती हैं कि जिस छिलके को आप ऐसे ही फेंक देती है यह हमारे लिए उतना ही फायदेमंद होता है जितना की अंदर का हिस्‍सा। खासतौर पर यह आपकी चेहरे की सुंदरता को कई गुना बढ़ा देता है। 

केले के छिलकों में कई तरह के विटामिन होते हैं जो बॉडी में एंजाइम्‍स और प्रोटीन को एक्‍टिवेट करते हैं, जिससे स्‍किन के अंदर कोलाजेन और लचीनापन बढ़ने लगता है। आज आपको हम केले के छिलकों के फायदों के बारे में बताएंगे। इनके इस्तेमाल से आपकी स्किन संबंधी कई प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो जाएंगी। शायद आपको हमारी बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा तो आइए जानें कि केले का छिलका कैसे हमारी सुंदरता को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। 

 

यह भी पढ़ें: गहरी मेहंदी रचाने के ये हैं दमदार नुस्खे

 


अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों ने घर बना लिया है तो इसके लिए आपको केले के छिलकों को इस्‍तेमाल करना चाहिए। झुर्रियों दूर करने के लिए केले के छिलके के अंदर के हिस्‍से को चेहरे पर कुछ मिनट के लिए रगड़े फिर गुलाब जल लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी झुर्रियां दूर हो जाएंगी।

अगर आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल है और इनसे आप छुटकारा पाना चाहती है तो आपके केले के छिलकों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको केले के छिलकों में मौजूद फाइबर को निकालकर, उसमें 1 चम्‍मच एलोवेरा जैल मिलाना है। फिर इस पेस्‍ट को आंखों के आस पास लगा लें। 10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके आंखों से डार्क सर्कल दूर हो जाएगें।

 

 

यह भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए बस एक सेब करेगा कमाल


आपको अपनी स्किन के लिए क्या कुछ नहीं करना पड़ता है। इसके लिए आप बाजार से भी कई तरह के प्रोडक्ट खरीदकर लाती हैं। लेकिन बहुत ज्‍यादा फर्क महसूस नही होता है। लेकिन आप परेशान ना हो अगर आप दमकती त्‍वचा पाना चाहती हैं तो केले के छिलकों का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले केले के छिलके का पेस्ट बना लें फिर उसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट स्क्रब की तरह रगड़े फिर चेहरे को पानी से धो लें।

केले में एंटी-ऑक्सीकरण तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे चेहरे पर हुए मस्सों को दूर करने में हेल्‍प करते है। इसके लिए आप मस्सों पर रात भर केले के छिलके को लगा के रखें। ऐसा करने से आपको इस परेशानी से निजात मिल जाएगा।

अगर आपकी त्वचा में मुंहासे हो गए हैं तो आप केले के छिलकों को पीसकर उसमें शहद और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे तो आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

leave a reply

फैशन

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी