मेहंदी का रंग हटाने के 5 घरेलू नुस्ख़े

Foto

Fashion News, फैशन के समाचार

लखनऊ| शादियों में मेहंदी की एक अलग ही जगह होती है। कोई भी शादी बिना मेहंदी के अधूरी ही मानी जाती है। जब हम हाथों में मेहंदी लगाते हैं, तब हमारे हाथ और भी खूबसूरत हो जाते हैं लेकिन जैसे-जैसे मेहंदी का रंग हटने लगता है, तो वह अजीब-सी दिखने लगती है। इसलिए मेहँदी रिमूव करने का कोई आइडिया नहीं है तो चिंता न करें, क्योंकि आज हम कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्ख़े लाए हैं, जो आपकी मेहंदी को मिनटों में रिमूव कर देंगे। 


1. नींबू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं, जिससे मेहंदी का रंग जल्दी हटता है। आप नींबू के दो टुकड़े करके उसे अपने हाथों-पैरों पर कुछ समय के लिए धीरे-धीरे मसाज करें, फिर हल्के गरम पानी से धो लें। आप चाहें तो आधी बाल्टी पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालकर अपने हाथ और पैर को कुछ देर तक इस पानी में भिगोए रखें ऐसा करने से नींबू अपना काम जल्दी करता है। 

2. थोड़ा-सा टूथपेस्ट दांतों को चमकाने के लिए काफ़ी होता है। लिपस्टिक और कई बार कपड़ों पर लगे दाग़ों को हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। मेहंदी के रंग को हटाने के लिए टूथपेस्ट की पतली परत लें, जहां मेहंदी लगी है उस जगह पर धीरे-धीरे पेस्ट रगड़ें, फिर हल्के गीले कपड़े से पोंछकर साफ़ कर लें। इसके बाद मॉइस्चराइज़िंग लोशन लगा लें। हर दूसरे दिन यही प्रक्रिया दोहराने से मेहंदी का रंग हल्का हो जाएगा। 

3. बेकिंग सोडा एक ब्लीचिंग एजेंट है। यह मेहंदी के दाग़ों को हाथों और पैरों से हटाने में बेहद कारगर है इसके लिए बेकिंग सोडा और लेमन को समान मात्रा में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे हाथों और पैरों पर पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर धो लें। इसका साइड इफ़ेक्ट यह है कि यह आपके हाथों-पैरों को रूख़ा और बेजान बना देता है। 

4. ऐंटीबैक्टीरियल सोप से हाथों और पैरों को धोने से मेहंदी का कलर धीरे-धीरे फीका होता जाता है। इसके लिए आपको 8 से 10 बार अपने हाथों को ऐंटीबैक्टीरियल सोप से धोते रहना है। ध्यान रखें बार-बार हाथ धोने से हाथ ड्राय हो जाते हैं, इसलिए हर बार हाथ-पैर धोने के बाद मॉइस्चराइज़िंग लोशन लगाएं। 

6. नमक के पानी में हाथों को भिगोकर रखें। नमक क्लेंज़िंग एजेंट है। नमक के पानी में हाथ भिगोकर रखने से मेहंदी अपना कलर छोड़ देती है। आधे टब पानी में एक कप नमक मिलाकर उसमें अपने हाथों-पैरों को 20 मिनट तक भिगोकर रखें। फिर उसे धो लें। हर बार की तरह मॉइस्चराइज़िंग लोशन लगाना न भूलें। 

यह भी पढ़ें: गहरी मेहंदी रचाने के ये हैं दमदार नुस्खे

यह भी पढ़ें: केले के छिलके से पाएं बेदाग त्‍वचा

leave a reply

फैशन

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी