बर्थडे स्पेशल : जब चाइनामैन कुलदीप ने क्रिकेट छोड़ने की सोची...

Foto

Sports News / खेल समाचार

नई दिल्ली। टीम इंडिया के चाइनामैन कुलदीप यादव आज अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं। बाएं ​हाथ के स्पिनर कुलदीप बहुत ही कम समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हुए। बड़े-बड़े बल्लेबाजों के मन में स्पिन का खौफ पैदा करने में कुलदीप कामयाब रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में साल 1994 में जन्में कुलदीप को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था। धीरधीरे वो क्रिकेट के प्रति गंभीर हुए और उनकी आंखों में क्रिकेटर बनने का सपना छा गया। उनके इसी सपने को पूरा करने की खातिर उनका पूरा परिवार कानपुर शहर में आ बसा। शुरुआत में कुलदीप तेज गेंदबाज बनना चाहते थे लेकिन उनके कोच कपिल पांडे ने उन्हें चाइनामैन बनने की सलाह दी।

कुलदीप के क्रिकेट करियर में भी कई उतार चढ़ाव आए। एक वक्त ऐसा भी आया जा ​कुलदीप ने क्रिकेट छोड़ने का मन बना लिया था। लंबे समय तक टीम में जगह न मिली तो वो काफी निराश हुए। लेकिन जब वो टीम इंडिया में आए, 21 सितंबर 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में हैट्रिक लेकर चर्चा में आ गए। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा।

कुलदीप ने 19 एकदिवसीय पारियों में कुल 45 विकेट लिए। इसमें एक बार पांच विकेट और दो बार चार विकेट लेने की उपलब्धि भी शामिल है। वहीं इस साल 9 टी-20 में कुलदीप ने कुल 21 विकेट लिए। इनमें दो बार ​तीन विकेट, एक बार पांच विकेट लिए। कुलदीप इस दौरान तीन बार टी-20 में 'मैन ऑफ द मैच' और एक बार 'मैन ऑफ द सीरीज' भी रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: बर्थडे स्पेशल : क्रिकेट के 'युवराज', जब बल्ला थामा तब होश उड़ाए!

यह भी पढ़ें: विराट की सेना ने रचा इतिहास, 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता टेस्ट

 

leave a reply

खेल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी