कौन हैं रमन जो बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए कोच

Foto

Sports News / खेल समाचार

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यू. वी. रमन महिला क्रिकेट टीम के नए कोच नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने ​दक्षिण अफ्रीका के गैरी किर्स्टन को पीछे छोड़ा। बता दें कि गैरी किर्स्टन बीसीसीआई की तदर्थ चयन समिति की पहली पसंद थे।

रमन (53 वर्ष) इस समय बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं। वह अगले महीने न्यूजीलैंड में पहली बार टीम के साथ जाएंगे। चयन समिति में पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी शामिल हैं। गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय महिला क्रिकेट के इतिहास में शायद ही कोई इतनी हाई प्रोफाइल चयन समिति बनी है। 

रमन ने देश के लिये 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं और इस समय वह देश के सबसे योग्य कोच में से एक हैं। वह तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी रणजी ट्राफी टीम को कोचिंग दे चुके हैं और भारत अंडर-19 टीम के साथ भी काम कर चुके हैं। उन्हें 1992-93 दौरे के दौरान दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय के रूप में भी याद किया जाता है।

कर्स्टन, रमन और प्रसाद के अलावा 28 आवेदकों में से जिन अन्य उम्मीदवारों को गुरूवार को साक्षात्कार के लिये छांटा गया था, उनमें मनोज प्रभाकर, ट्रेंट जानस्टन, दिमित्री मास्करेन्हास, ब्रैंड हॉग और कल्पना वेकंटाचर शामिल थे। कर्स्टन के अलावा चार अन्य से स्काइपी पर और एक से फोन पर इंटरव्यू लिया गया। रमन, मनोज प्रभाकर और रमेश पोवार साक्षात्कार देने पहुंचे।

कर्स्टन 2008 से 2011 तक तीन वर्षों के लिये भारतीय टीम के मुख्य कोच रहे थे। इसके बाद उन्होंने 2011 से 2013 तक दक्षिण अफ्रीका को कोचिंग दी। वह इस समय इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के मुख्य कोच हैं।

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर का क्रिकेट को अलविदा, 'सफर जहां से शुरू वही पर खत्म'

यह भी पढ़ें: मिताली से विवाद के बाद पोवार की छुट्टी, महिला टीम के नए कोच की तलाश शुरू

leave a reply

खेल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी