मेजबान यूपी का गोल्डन डेः पुरूष व महिला टीम इवेंट में जीते खिताब

Foto

खेल के समाचार/sports news

महिला टीम इवेंट में मेजबान ने खिताब बचाया

लखनऊ। पिछले संस्करण की विजेता मेजबान यूपी ने 16वीं सीनियर नेशनल (महिला एवं पुरुष) साफ्ट टेनिस चैंपियनशिप में महिला टीम इवेंट में उम्दा दमदार प्रदर्शन के साथ फाइनल मुकाबले में दिल्ली के खिलाफ 3-0 से जीत के साथ खिताब पर कब्जा बरकरार रखा। 

एमेच्योर साफ्ट टेनिस फेडरेशन आफ इंडिया के तत्वावधान में एमेच्योर साफ्ट टेनिस एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश द्वारा केडी सिंह बाबू स्टेडियम के टेनिस कोर्ट पर आयोजित चैंपियनशिप में दूसरे दिन पुरूष वर्ग में यूपी टीम ने मेजबान के लिए गोल्डन डे बना दिया। पुरूष टीम इवेंट के फाइनल में यूपी ने चंडीगढ़ को 2-1 से हराया। 

महिला टीम इवेंटःयूपी ने दिल्ली को 3-0 से हराकर जीता स्वर्ण पदक
महिला टीम इवेंट के फाइनल में यूपी ने दिल्ली को 3-0 से हराया। महिला डबल्स के पहले मैच में यूपी की नमिता सेठ व सामिया रिजवी की जोड़ी ने कोर्ट पर दबदबा बनाए रखा और दिल्ली की कल्याणी और गौरी को 3-0 से हराया। यूपी की जोड़ी के शॉटों का प्रतिद्वंद्वी के पास कोई जवाब नहीं था।

महिला सिंगल्स के दूसरे मैच में यूपी की मुस्कान यादव ने दिल्ली की अभिलाषा को एक संघर्षपूर्ण मैच में 3-1 से हराया। इससे पूर्व सेमीफाइनल में यूपी ने ओडिशा को 3-0 से और दिल्ली ने गुजरात को 3-0 से हराया। हार के साथ ओडिशा और गुजरात को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। 

पुरूष टीम इवेंटः यूपी ने चंडीगढ़ को 2-1 से हराकर जीता स्वर्ण पदक
यूपी ने पुरूष टीम इवेंट के फाइनल में चंडीगढ़ को 2-1 से हराया।  पुरूष डबल्स के पहले मैच में यूपी से कमलेश शुक्ला व नवनीत कुमार ने चंडीगढ़ के सचित मेहरोत्रा व उदय को 3-2 से हराया। हालांकि पुरूष एकल के दूसरे मुकाबले में चंडीगढ़ से रोहित ने यूपी के देवाशीष को 3-2 से हराकर मुकाबले में बराबरी हासिल कर ली।

इसके बाद निर्णायक तीसरे डबल्स में यूपी के अतुलश्री पटेल और आदर्श चौधरी ने चंडीगढ़ के सहज और मनजोत को 3-0 से हराया जिसके चलते यूपी ने पुरूष वर्ग में भी स्वर्ण पदक जीत लिया। इससे पूर्व सेमीफाइनल में चंडीगढ़ ने गुजरात को 2-1 से और यूपी ने दिल्ली को 3-0 से हराया। हार ं के चलते गुजरात और दिल्ली को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। 

यूपी की नमिता सेठ व मरियम खान महिला युगल के प्री क्वार्टर फाइनल में
महिला युगल के दूसरे राउंड में यूपी की नमिता सेठ व मरियम खान ने आंध्र प्रदेश की यशवी व लावण्या को एकतरफा 3-0 से मात देकर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। इससे पूर्व पहले राउंड में इस जोड़ी को बाई मिली थी।

इस वर्ग के पहले राउंड के मैचों में यूपी की रीत परिहार और प्रज्ञा तिवारी ने राजस्थान की रेखा व मिताली को 3-0 से, यूपी की मुस्कान यादव व समीक्षा यादव ने उत्तराखंड की काजल व मिताली को 3-0 से, यूपी की सिमरन व आयुषी ने जम्मू-कश्मीर की तब्बसुम व आयशा को 3-0 से हराया।

वहीं ओडिशा की करिश्मा व अनम ने यूपी की नैना व रिया को 3-1 से हराया। पहले राउंड में यूपी की नमिता सेठ व मरियम खान और सामिया रिजवी व तनीषा प्रांजल को बाई मिली। पहले राउंड के अन्य मैचों में आंध्र प्रदेश की यशवी व लावण्या, छत्तीसगढ़ की दीप्ति व श्रद्धा, दिल्ली की अभिलाषा व शचिता, तमिलनाडु की राजेश्वरी व प्रिया, कर्नाटक की दिव्या व अर्जुन, दिल्ली की सायना व शुभ, मध्य प्रदेश की आलिया व अंशिका, महाराष्ट्र की ज्योत्सना व श्रेया, बिहार की अपूर्वा व नीतू, छत्तीसगढ़ की संजनाव जान्हवी, गुजरात की हनी व विप्रा, ओडिशा व चूडामणि व इरिका, गुजरात की हीर व शिवानी ने भी जीत दर्ज की। 

आज के मैचों के मुख्य अतिथि  एके बनौधा (संयुक्त खेल निदेशक, उत्तर प्रदेश), क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी जितेंद्र यादव और डा.ज्योत्सना सिंह (उपाध्यक्ष, यूूपी हैण्डो मार्शल आर्ट एसोसिएशन) ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। उनका स्वागत एमेच्योर साफ्ट टेनिस एसोसिएशन यूपी के सचिव दीपक चावला ने किया। 

यह भी पढ़ें:   मेजबान यूपी शानदार आगाज के साथ महिला एवं पुरुष टीम इवेंट के प्री क्वार्टर...

यह भी पढ़ें:   2020 में होने वाले U-17 महिला FIFA विश्व कप की मेजबानी करेगा भारत

leave a reply

खेल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी