मेलबर्न फतह से दो कदम दूर कोहली की विराट सेना

Foto

खेल के समाचार/sports news

इतिहास रचने के लिए पांचवे दिन होगी दो विकेटों की दरकार

नई दिल्ली। टीम इंडिया के लिए अभी अनलकी रहे आस्ट्रेलियाई टूर को इस बार कोहली की विराट सेना यादगार बनाने की दहलीज पर पंहुच गयी है। टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म होने के समय टीम इंडिया अपनी दूसरी जीत से महज दो कदम दूर थी। बता दें कि आस्ट्रेलिया को अभी ये टेस्ट जीतने के लिए 148 रनों की दरकार है जो कि एक असंभव सा लक्ष्य नजर आ रहा है।

चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 1—1 से बराबरी पर है। बता दें कि भारत ने एडिलेड में पहले टेसट मे जीत दर्ज की थी जबकि मेजबान आस्ट्रेलिया ने उसे पर्थ में करारी शिकस्त देकर सीरीज मे वापसी की थी।

श्रंखला का तीसरा टेस्ट मेलबर्न में खेला जा रहा है जहां पर टीम इंडिया ने खेल के चौथे दिन खेल खत्म होने के समय कंगारुओं के आठ विकेट 258 रनों के स्कोर पर गिरा दिये थे और अभी भी मेजबान टीम को जीत के लिए 148 रन बनाने हैं। भारम अगर मेलबर्न टेस्ट जीतता है तो वह अपनी टीम के चालीस साल पुराने रिकार्ड की बराबरी कर लेगी। पांचवें दिन भारतीय गेंदबाज़ों को दो विकेट चटकाने हैं। भारत इस मुकाबले के पांचवें दिन इतिहास रच सकता है।

इससे पहले भारतीय टीम सिर्फ एक बार ऑस्ट्रेलिया में किसी एक टेस्ट सीरीज मे दो टेस्ट मैच जीत पाई है और ऐसा 1977-78 की पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान हुआ था। मेलबर्न जीतकर अब कोहली की टीम 40 साल पुराने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

बिशनसिंह बेदी के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने एकमात्र बार कंगारुओं को उनके घर में एक सीरीज में दो टेस्ट मैचों में हराया था। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन और पर्थ में दो टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई थी। इसके बाद भागवत चंद्रशेखर की अगुवाई में स्पिनरों के दमदार प्रदर्शन की मदद से भारत ने मेलबर्न और सिडनी में टेस्ट जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली थी। 

इसके बाद से भारत अभी तक ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ पांच टेस्ट मैच जीत पाया है। उसने 1981 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया को 59 रनों से हराया था। भारत ने इसके बाद 2003 में एडिलेड में 4 विकेट से और 2008 में पर्थ में 72 रनों से जीत दर्ज की थी। 

यह भी पढ़ें:   बुमराह और भारत ने तोड़ा 39 साल पुराना रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें:    अपने डेब्यू टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल ने तोड़ा 71 साल पुराना रिकॉर्ड

 

leave a reply

खेल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी