बुमराह और भारत ने तोड़ा 39 साल पुराना रिकॉर्ड

Foto

Sports News / खेल समाचार

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत के लिए बेहद खास रहा। तीसरे दिन के ​खेल में टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शॉन मार्श का विकेट लेकर 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इतना ही नहीं, भारत ने भी 39 साल पुराना अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है।

दरअसल बुमराह ने पूर्व भारतीय गेंदबाज दिलीप दोशी का 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। बुमराह पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने डेब्यू कैलेंडर ईयर (अपने टेस्ट करियर के पहले साल) में अब तक 42 विकेट हासिल किए है। 

इससे पहले भारत की ओर से डेब्यू कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड स्पिनर दिलीप दोशी के नाम था जिन्होंने 39 साल पहले 1979 में 40 विकेट चटकाए थे।

इतना ही नहीं, बुमराह के साथ भारतीय टीम ने भी अपना रिकॉर्ड बनाया। इस साल भारत के गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 252 विकेट झटके हैं। भारत ने अपना ही 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले भारत के गेंदबाजों ने एक कैलेंडर ईयर में 1979 में कुल 249 विकेट निकाले थे।

चार मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं। एडिलेड में पहला टेस्ट मैच भारतीय टीम ने 31 रन से जीता था, जबकि पर्थ में दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने 146 रन से जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें: ICC टेस्ट रैंकिंग : कप्तान विराट की बादशाहत कायम, टॉप पर बरकरार

यह भी पढ़ें: अपने डेब्यू टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल ने तोड़ा 71 साल पुराना रिकॉर्ड

leave a reply

खेल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी