एनसीआर, लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल, एसएसबी और एनई रेलवे महिला हॉकी के सेमीफाइनल में

Foto

खेल के समाचार/sports news

तृतीय राज्य सीनियर प्राइजमनी महिला हॉकी चैंपियनशिप 

लखनऊ। पिछले संस्करण की विजेता एनसीआर और उपविजेता लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल ने तृतीय राज्य सीनियर प्राइजमनी महिला हॉकी चैंपियनशिप में तीसरे दिन लीग मुकाबलों में एकतरफा जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

शांति फाउंडेशन ट्रस्ट के तत्वावधान में गोमतीनगर स्थित पद्मश्री मो.शाहिद सिंथेटिक हॉकी स्टेडियम में लीग कम नाकआउट आधार पर खेली जा रही इस चैंपियनशिप में स्पोर्ट्स हास्टल ने इंटरनेशनल हॉकी खिलाड़ी मुमताज खान (तीन गोल) की अगुवाई में फारवर्ड व डिफेंस के शानदार प्रदर्शन से प्रयागराज को 9-0 से हराया।

अन्य मैचों में एनसीआर प्रयागराज ने बलिया को 11-0 से, एसएसबी ने गाजियाबाद को 7-0 से और एनईरेलवे ने रायबरेली को 9-0 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। चैंपियनशिप में कल सेमीफाइनल मुकाबले एनसीआर प्रयागराज बनाम एसएसबी और लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल बनाम एनई रेलवे के मध्य खेले जाएंगे। 

स्पोर्ट्स हास्टल ने प्रयागराज को एकतरफा 9-0 से हराया
\r\nस्थानीय टीम स्पोर्ट्स हास्टल ने प्रयागराज की टीम को 9-0 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। टीम की जीत में इंटरनेशनल हॉकी प्लेयर मुमताज खान ने कमाल का दिखाया और प्रतिद्वंद्वी के डिफेंस को भेदते हुए शानदार तीन गोल दागे। हास्टल केे लिए सोनाली ने दूसरे ही मिनट में पहला गोल दागा।

सोनाली के शॉट को प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर देखती ही रह गयी। इस गोल से जोश में आई स्पोर्ट्स हास्टल की टीम से अर्चना ने पहले तो बाएं फ्लैक से आगे बढ़ते हुए आठवें मिनट में और फिर नौवें मिनट में ताबड़तोड़ दो गोल दागे। इससे दबाव में आई प्रयागराज ने फाउल किया जिस पर 12वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर पर पूजा ने गोल दागते हुए स्पोर्ट्स हास्टल को पहले हॉफ में 4-0 की बढ़त दिलाई।

दूसरे हॉफ में टीम की स्टार मुमताज ने अपना अंदाज दिखाया और 38वें व 40वें मिनट में उनके खेले गए शॉट को प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर रोक नहीं सकी। इसके तीन मिनट बाद ही सुनीता (43वां) और पांच मिनट बाद अक्शा मुशबर (45वां मिनट) ने गोल किए। अंतिम गोल 59वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करते हुए मुमताज ने किया। 

एनसीआर ने बलिया को 11-0 से दी मात
दिन के पहले मैच में बी.सरिता देवी (तीन गोल) के शानदार फुटवर्क और पेनाल्टी कार्नर स्पेशलिस्ट प्रियंका (दो गोल) के साथ फारवर्डो के आक्रामक अंदाज से पिछली बार की चैंपियन एनसीआर प्रयागराज ने बलिया को 11-0 के बड़े अंतर से मात दी। एनसीआर से पहले दस मिनट में ही तीन गोल हुए। यह  गोल सरोज (तीसरा), बी.सरिता देवी (चौथा) और पिंकी (आठवां मिनट)ने किए। एनसीआर ने फिर प्रतिद्वंद्वी के खेमें मेें घुसकर धावा बोलना जारी रखा। टीम के लिए दीक्षा तिवारी ने 29वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदला। इसके बाद पहले हॉफ में इशिका चौधरी ने 17वें, साधना ने 20वें और नीरज ने 27वें मिनट में मैदानी गोल जबकि प्रियंका ने 16वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर से गोल किया। टीम ने पहले हॉफ में 8-0 से बढ़त बना ली। दूसरे हॉफ में एनसीआर ने पेनाल्टी कार्नर में दक्षता को भुनाया और 34वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को प्रियंका ने गोल में बदला। इसके बाद बी.सरिता देवी ने 35वें मिनट में मैदानी गोल और 44वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर पर गोल किया। 
 

एसएसबी ने गाजियाबाद को एकतरफा 7-0 से हराया
दिन के दूसरे मैच में एसएसबी ने गाजियाबाद को एकतरफा 7-0 से मात दी। एसएसबी की ओर से पहले दो गोल पेनाल्टी कार्नर से हुए। यह गोल कुमुदिनी ने छठें मिनट और अंजिका ने 11वें मिनट में किए। इस दौरान एसएसबी की गोलकीपर ने भी प्रतिद्वंद्वी के हमले को नाकाम किया। इसके बाद रंजीता (13वां) और कुमुदिनी (29वें मिनट) के बाद मनीषा ने 16वें व 18वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर पर दो गोल दागने के साथ 57वें मिनट में मैदानी गोल किया। 

एनई रेलवे ने रायबरेली को 9-0 से हराया
एनई रेलवे ने भी एकतरफा जीत दर्ज करते हुए रायबरेली को 9-0 से मात दी। एनई रेलवे की ओर से शिवानी सिंह (छठां, 38वां मिनट), पिंकी एकता (14वां, 37वां मिनट) ने दो-दो गोल दागे। कोमल साहनी (सातवां), प्रांजल शर्मा (आठवां), चेतना (16वां) व प्रमिला सारंग (32वां मिनट) ने एक-एक गोल किया। 
आज मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार एनसीआर प्रयागराज की बी.सरिता देवी, एसएसबी की कुमुदिनी, लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल की पल्लवी कुमारी और रायबरेली की आयुषी को प्रदान किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हुआ सम्मान
तीसरे दिन के मैचों की मुख्य अतिथि ओलंपियन हॉकी खिलाड़ी प्रीति दुबे का शांति फाउंडेशन के चीफ ट्रस्टी तन्मय प्रदीप ने स्वागत किया। प्रीति दुबे रियो ओलंपिक-2016 में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शांति फाउंडेशन की ओर से प्रीति दुबे, वरिष्ठ खेल पत्रकार वीरेंद्र शुक्ल, रीता सिंह (सरल केयर फाउंडेशन), प्रोफेसर कुंज श्री, शिक्षिका सुश्री वंदना, सुश्री कनक व सुश्री साधना को सम्मानित किया गया। 

यह भी पढ़ें:   BCCI ने ठुकराया PCB का निमंत्रण, PSL फाइनल मैच का था बुलावा

यह भी पढ़ें:    साई लखनऊ की संघर्षपूर्ण जीत, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी भी जीते

 

leave a reply

खेल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी