एक भारत श्रेष्ठ भारत प्रोग्राम के तहत हुए अनूठे हैण्डबॉल मुकाबले को सबने सराहा

Foto

खेल के समाचार/sports news

केंद्रीय खेल मंत्रालय के तत्वावधान में यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन ने किया आयोजन,आठ खिलाड़ियों को दिया गया सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार

लखनऊ। देश के हर कोने से आई लड़कियों ने जब एक साथ खेलना शुरू किया तो देखने वाले वाह-वाह कर उठे। अपने आपन में अनूठे हैण्डबॉल के इस एक दिवसीय अंडर-20 आयु वर्ग के बालिका हैण्डबॉल टूर्नामेंट के मुकाबले में देश के हर हिस्से का प्रतिनिधित्व था।

एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना के तहत केंद्रीय खेल मंत्रालय के तत्वावधान में केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित इस मुकाबले के लिए मेजबान यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन ने इन खिलाड़ियों को इकठ्ठा किया और दो-दिन चले कैंप में सभी आपस में घुले-मिले, प्रैक्टिस की और शनिवार को आठ राज्यों के बीच बनीं टीमों के बीच आपस में रोमांचक मुकाबले खेले गए।

इन मुकाबलों की खास बात यह रही कि इसमें सभी आठ राज्यों की एक-एक खिलाड़ी को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया। इसमें दिल्ली की तनीषा, झारखंड की रोशनी बिष्ट, जम्मू-कश्मीर की सपना, गुजरात की नैन्सी, महाराष्ट्र की जयमाला, छत्तीसगढ़ की एन.कल्याणी वर्मा, ओडिशा की सरस्वती दास और पंजाब की किरनजीत कौर को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का सम्मान दिया गया। 

वहीं आज खेले गए मैचों में पहले मैच में महाराष्ट्र व ओडिशा की समन्वित टीम ने रोमांचक मैच में छत्तीसगढ़ व गुजरात की समन्वित टीम को 13-12 गोेल से हराया। हालांकि इस मैच में विजेता टीम पहले हॉफ में 5-7 गोल से पिछड़ गइ थी लेकिन टीम ने दूसरे हॉफ में वापसी करते हुए तालमेल भरे खेल की बदौलत जीत दर्ज की। 

दूसरे मैच में जम्मू-कश्मीर की टीम ने पंजाब की टीम को एकतरफा मुकाबले में 16-2 गोल से हराया। इस मैच में विजेता टीम पहले हॉफ में 9-1 से बढ़त पर थी। वहीं तीसरा मुकाबला भी एकतरफा रहा जिसमें दिल्ली ने झारखंड की टीम को 26-14 गोल से हराया। मैच में दिल्ली की टीम पहले हॉफ में 14-7 गोल से आगे थी। आज के मैचों के निर्णायक अनूप सिंह, जितेंद्र कुमार व नरेंद्र सिंह मान थे। 

इस टूर्नामेंट के समापन समारोह में मुख्य अतिथि डा.अनिल गर्ग (आईएएस, कमिश्नर लखनऊ मंडल)  व कर्नल अमरवीर सिंह (केंद्रीय खेल मंत्रालय के सलाहकार) ने पुरस्कार वितरित किए। इस अवसर पर श्री प्र्रदीप राय (कोआर्डिनेटर यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन), श्री ओपी श्रीवास्तव (उपाध्यक्ष, यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन), डा.अनिल अग्रवाल (कोषाध्यक्ष, यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन), राष्ट्रीय कोच शिवाजी सिंधु व सैयद रफत (उपाध्यक्ष, लखनऊ जिला हैण्डबॉल संघ) व अन्य मौजूद थे।

अंत में आनन्देश्वर पाण्डेय (महासचिव, हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया) ने धन्यवाद ज्ञापित किया। आनन्देश्वर पाण्डेय ने कहा कि राष्ट्रीय एकता की अलख जगाने व एकीकरण की भावना को प्रबल करने के लिए इन मुकाबलों का आयोजन किया जा रहा है।  इससे पूर्व इन मुकाबलों का उद्घाटन सुधीर एम.बोबडे (आईएएस, अध्यक्ष यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन) ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करके किया।

यह भी पढ़ें:   राष्ट्रीय टीम की आलोचना का सीधा जवाब देंगे शास्त्री

यह भी पढ़ें:    टेस्ट के बाद वन डे सीरीज पर भी विराट की सेना ने कब्जा कर रचा इतिहास

leave a reply

खेल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी