loader

9 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो हो जाइए अलर्ट, हो सकती है ये बीमारी

Foto

स्वास्थ्य के समाचार

 

आप यह जरूर जानते होंगे कि अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद जरूरी होती है। लेकिन अगर आप 9 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपको दिल की बीमारी हो सकती है और यह समय से पहले मौत का कारण बन सकती है।

 

यह भी पढ़ें- अगर आप रातभर करवटें बदलते रहते हैं तो हो जाएं अलर्ट, हो सकतीं हैं ये गंभीर...

 

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के शोधकर्ताओं ने नींद और हृदय संबंधी गतिविधियों पर करवाए गए 74 अध्ययनों की समीक्षा के बाद यह परिणाम निकाला कि जो लोग 10 घंटे की नींद लेते हैं उनकी समय पूर्व मौत की आशंका 8 घंटे सोने वालों के मुकाबले 30 फीसदी बढ़ जाती है।

 

यह भी पढ़ें- फूट-फूट कर रोने के भी हैं फायदे, जानिए क्या है रहस्य ...

 

सात घंटे से कम सोना अच्छा

देर तक यानी नौ घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों में कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी हृदय संबंधी बीमारियां होने का खतरा 50 फीसदी ज्यादा पाया गया। शोधकर्ताओं के अनुसार 7 घंटे से कम सोने वाले लोगों में समय से पहले मौत या दिल की बीमारी के खतरे नहीं पाए गए।

 

यह भी पढ़ें- अब एचआईवी मरीजों  को मिलेंगी सस्ती और प्रभावकारी दवाएं

 

हालांकि वैज्ञानिक यह नहीं जानते कि जरूरत से ज्यादा सोना सेहत के लिए क्यों खतरनाक होता है लेकिन वे इस पर सहमत हैं कि ज्यादा सोने और कम सोने का सेहत पर बुरा असर पड़ता है। कम सोने से शरीर में लेप्टिन और घ्रेलिन की मात्रा बढ़ जाती है। इनकी मात्रा बढ़ने से इंसान को ज्यादा भूख लगती है और ज्यादा खाने से वह मोटापे का शिकार हो जाता है और यह तो सभी जानते हैं कि मोटापा हृदय संबंधी बीमारियों की जड़ है।

 

 

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी