अन‍िश्‍च‍ितकालीन हड़ताल पर जूनियर आयुर्वेद‍िक डॉक्‍टर...

Foto

स्वास्थ्य के समाचार

 

भोपाल। मध्‍य प्रदेश के जूनियर आयुर्वेद‍िक डॉक्‍टर गुरुवार से अन‍िश्‍च‍ितकालीन हड़ताल पर हैं। जून‍ियर डॉक्टरों की मांग है कि उन्‍हें एमबीबीएस की तर्ज पर भत्‍ता दिया जाए। डॉक्‍टरों का आरोप है क‍ि उन्‍हें समान काम के ल‍िए समान मानदेय क्‍यों नहीं द‍िया जा रहा। उन्‍होंने चेतावनी दी है क‍ि मानदेय को लेकर जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी वे हड़ताल पर रहेंगे। 

 

यह भी पढ़ें- हार्टअटैक के बाद स्वास्थ्य मंत्री की हुई एंजियोप्लास्टी 

 

जून‍ियर डॉक्‍टरों का कहना है क‍ि आयुर्वेद की पढ़ाई के ल‍िए लगातार फीस बढ़ाई जा रही है। वहीं जून‍ियर चिक‍ित्‍सकों के काम को देखते हुए मानदेय नहीं बढ़ाया जा रहा है। अभी भी आयुर्वेद‍िक डॉक्टरों के पद खाली हैं। सरकार ने 700 डॉक्टरों की भर्ती का आश्‍वासन द‍िया था लेकिन वादा पूरा नहीं क‍िया।

 

यह भी पढ़ें- फूट-फूट कर रोने के भी हैं फायदे, जानिए क्या है रहस्य ...

 

बता दें, डॉक्‍टरों ने हड़ताल पर जाने से पहले पंड‍ित खुशी लाल शर्मा आयुर्वेद‍िक कॉलेज में व‍िरोध के रूप में झाड़ू लगाई। जून‍ियर च‍िक‍ित्‍सकों का आरोप है क‍ि व‍िभाग उन्‍हें भत्‍ते के रूप में 23 हजार रुपये ही देता है। वहीं उत्‍तर प्रदेश में जून‍ियर आयुर्वेद‍िक डॉक्‍टरों को 62 हजार रुपये म‍िल रहा है।

 

यह भी पढ़ें- मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए खुशखबरी...

 

बता दें, मध्‍य प्रदेश सरकार ने हाल ही गांधी मेड‍िकल कॉलेज सहित सभी मेड‍िकल कॉलेज के जून‍ियर डॉक्‍टरों का मानदेय 15 हजार रुपये बढ़ाया था। इसके बाद से आयुर्वेद‍िक कॉलेज के जून‍ियर डॉक्‍टरों में असंतोष व्‍याप्‍त है। सरकार के इस आदेश के बाद आयुर्वेद‍िक जून‍ियर डॉक्‍टरों ने भी अन‍िश्‍च‍ितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला ल‍िया है। 

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी