हर जरुरतमंद तक पंहुचे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ:टण्डन

Foto

स्वास्थ्य के समाचार/ health news

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने इंदिरा नगर में किया सीएचसी का लोकार्पण

लखनऊ। रानी अहिल्याबाई नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ,इन्दिरा नगर का लोकार्पण बुधवार को  चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने किया। इस अवसर पर उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार सबसे गरीबों में अंतिम व्यक्ति तक प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध हैं।

श्री टण्डन ने कहा कि गरीबों को सस्ता एवं मुफ्त इलाज उपलब्ध कराने के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में भारत के 10 करोड़ परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को प्रतिवर्ष चुने हुए अस्पतालों में ₹ 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में मिलेगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना का अभी आगे और विस्तार किए जाने की संभावना है। उन्होने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि इतने सुदूर क्षेत्र में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने चिकित्सालय बनाने का प्रशंसनीय कार्य किया है। इस अवसर पर श्री टण्डन ने रानी अहिल्याबाई, अटल बिहारी वाजपेई ,महात्मा गांधी तथा डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

अटल बिहारी बाजपेई को याद करते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि अटल जी ने लखनऊ के विकास के लिए बहुत काम किये और उनकी प्रेरणा से ही हम चिकित्सा सुविधाओं को जन-जन तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इस अवसर पर उन्होने  चिकित्सालय में  लगाई गई प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया ।इस प्रदर्शनी में आयुष्मान  भारत, तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम, तथा एनसीडी के स्टाल भी लगाए गये थे। इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मंत्री जी की प्रेरणा से उनके विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इस चिकित्सालय का लोकार्पण किया जा रहा है।

यह भवन डूडा द्वारा उपलब्ध कराया गया है। इस चिकित्सालय की एक विशेषता यह है कि यहां पर सायंकालीन ओपीडी की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। इस चिकित्सालय में एक महिला चिकित्सा अधिकारी,एक अंशकालिक पुरुष चिकित्सा अधिकारी ,एक फार्मासिस्ट ,एक  लैब टेक्नीशियन ,5 एएनएम ,2 स्टाफ नर्स ,1 वार्ड बॉय ,1 वार्ड आया तथा एक स्वीपर कम चौकीदार की नियुक्ति की गई है। चिकित्सालय में नियमित टीकाकरण, परिवार नियोजन की सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी।

यहां प्रधानमंत्री मातृ  वंदना योजना के लिए गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण भी किया जा सकेगा। कार्यक्रम में पार्षद राम कुमार वर्मा ,महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ नीना गुप्ता, बलरामपुर चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आर के सक्सेना, संयुक्त निदेशक  डॉ एस के रावत,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीके बाजपेई ,डॉक्टर सईद अहमद, डॉक्टर अजय राजा भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें:   गजब का जज्बा और हौसला है 108 एंबुलेंस सेवा में काम करने वाले दिव्यांगों का

ये भी पढ़ें:   आयुष्मान भारत योजना से यूपी में 14500 से अधिक मरीजों को मिला उपचार

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी