खीरा खाने के हैं शौकीन तो जान लीजिये ये बातें, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Foto

स्वास्थ के समाचार, health news

गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग खीरे का सेवन करते हैं क्योंकि खीरा हेल्थ के लिये अच्छा माना जाता हैं और गर्मियों में खीरा इसलिए खाया जाता है क्योंकि इसको खाने से पानी की समस्या दूर हो जाती है इसके अलावा ज्यादातर लोग सफ़र के दौरान खीरा खाना बहुत पसंद करते हैं, खीरा खाना बहुत अच्छा भी होता है तथा इसमें मौजूद गुण आपको स्वस्थ रखते हैं लेकिन यह बहुत कम लोग जानते होंगे कि खीरा आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है जी हाँ खीरा खाने से आपको राहत तो मिलती है, लेकिन ज़रूरत से ज्यादा कोई भी चीज़ हजम नहीं होती। वैसे इस बात से नकारा नहीं जा सकता है कि खीरा एक पौष्टिक फल है और हेल्थ के लिए अच्छा होता है। आप सलाद के रूप में भी खीरा खाते होंगे। गर्मियों में खीरा खाने से आपके अंदर पानी की कमी नहीं होती है लेकिन अगर आप दिन रात खीरा ही खाते है तो आपको सावधान होने की जरूरत है।

1. अगर आपको सांस लेने में दिक्कत होती है तो आपको खीरे का सेवन करने से बचना है क्योंकि खीरा ठंडा होता है और इसमें मौजूद तत्व आपको नुक्सान पहुचा सकते हैं जिसकी वजह से सांस भी फूलने लगती है ।

2. खीरा जरूरत से ज्यादा खाने से भी समस्या होती है, माना जाता है कि खीरा में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, लेकिन इसको ज्यादा खाने की वजह से आपको पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

3. गर्भवती महिलाओं को खीरा बहुत पसंद होता है। ऐसे में कई महिलाये खीरे का सेवन बहुत करती हैं लेकिन अगर इसे ज्यादा मात्रा में खाया जाए , तो इससे आपके बच्चे पर प्रभाव पड़ता है। साथ ही गर्भपात का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में सलाह यही है कि आप खीरा खाने से बचे।

4. खीरा खाने से पेट में पथरी की समस्सया भी होती है। इसलिए इसका सेवन कम से कम करें।

 5. यदि आप रैगवीड एलर्जी से पीड़ित हैं तो खीरे को खाने से एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं। अक्सर खाना पकाने से साइड इफेक्ट की संभावना कम हो जाती है क्योंकि खाना पकाने की प्रक्रिया खीरे के पर्याप्त प्रोटीन को बदलकर एक एलर्जी की प्रतिक्रिया को रोकती है।

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी