loader

क्या आप भी शरीर की बदबू से हैं परेशान, तो जरुर जानें ये उपाय

Foto

 

स्वास्थ्य 

लखनऊ। ये तो आप सभी जानते हैं कि कुछ लोग ऐसे होते हैं, वे चाहे जितना भी नहा लें फिर भी उनकी बॉडी से बदबू आती रहती है | जिसकी वजह से उन्हें पहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है | इसलिए आइए जाने क्यों आती है आपकी बॉडी से बदबू और क्या हैं इससे बचने के उपाय –

बॉडी से दुर्गंध आने के कारण-

आपके पसीने से दुर्गंध आती है तो इसके लिए आपकी डाइट भी जिम्मेदार हो सकती है। आप अपना खानपान ठीक कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसलिए जाने इससे निजात पाने के उपाय –

 

यह भी पढ़ें -विटामिन A के अत्याधिक सेवन से कमजोर होती है हड्डियां 

 

1-बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए नींबू भी बेहद कारगर है। नहाने से पहले नींबू के रस को त्वचा पर लगाएं और उसे सूखने दें। जब तक आपकी बगलों की दुर्गन्ध दूर न हो, इस उपाय को दिन में एक बार नियमित तौर पर करें।  

 

यह भी पढ़ें -गर्म नींबू पानी पीने से जानिए क्या होते हैं फायदे

 

2- तुलसी और नीम में बैक्टीरिया-रोधी गुण होते हैं। ये बैक्टीरिया को तेजी से नष्ट करते हैं। नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें और नहाने से पहले इसे प्रभावित स्थान पर लगा कर कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। सप्ताह में तीन बार इस प्रयोग को तब तक जारी रखें, जब तक आपकी यह समस्या दूर नहीं हो जाती।

3- शरीर में मैग्नीशियम या जिंक की कमी और मीट, अंडा, फिश लिवर, बींस, प्याज, लहसुन, तली हुई और फैटी चीजों का ज्यादा इस्तेमाल भी बदबू बढ़ा सकता है। इन्हें कम इस्तेमाल में लाएं।

 4-अगर आपके पसीने में ज्यादा दुर्गंध है तो अपने नहाने के पानी में फिटकरी मिलाएं। इसके अलावा गर्मी के मौसम में कम से कम दो बार नहाएं।

 

 

 

 

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी