क्या आप जानते है दलिया के फायदें....

Foto

स्वास्थ्य
 

लखनऊ |   आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है और अगर आपको  मधुमेह की समस्या है और आप से कंट्राेल आैर शरीरिक ऊर्जा को बढ़ाने वाले दलिया के फायदाें के बारे में सुना ही हाेगाI लेकिन क्या आप जानते थे कि दलिया आपके अतिरिक्त वजन यानि माेटापे काे कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। जी हां, यह सही है कि दलिया  खाने से माेटापा भी  घटाता  है।


100 ग्राम दलिया में 357 कैलोरी

 7.14 ग्राम प्रोटीन, 11.9 ग्राम फाइबर और 1.55 ग्राम वसा,

 

पाैष्टिक गुणाें से भरपूर दलिया बेहतर नाश्ते के रूप में भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में खाया जाता है। दलिया काे दूध या पानी में पकाया जा सकता है। आप अपने नाश्ते से चावल हटाकर दलिए का सेवन कर सकते हैं। जाे आपकी सभी सेहत संबंधी जरूरताें काे पूरा करता है।दलिया में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी की मात्रा अधिक हाेती है।ये सभी वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप इसमें गाजर, मटर, टमाटर और कैप्सिकम जैसी पाेषक चीजें डालकर आैर भी गुणकारी बना सकते हैं।


वजन घटाने के लिए दलियाstrongवजन घटाने वाले और फिटनेस के प्रति जागरूक लाेग दलिया खाना पंसद करते हैं क्योंकि यह कैलोरी में बेहद कम है। एक कप पके हुए दलिया में 150 कैलोरी होती है, जो बहुत कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।कैलोरी कम हाेने के साथ-साथ इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा हाेती है।फाइबर पाचन काे दुरूस्त रखता है। जाेकि वजन कम करने के लिए आवश्यक है। दलिया का सेवन आपकाे लम्बे समय तक पेट भरे रहने का एहसास दिलाता है। आैर आप कुछ भी खाने से परहेज करते हैं।इसके अलावा, दलिया प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत बनाता है। प्रोटीन को पचाने में काफी समय लगता है, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वज़न को नियंत्रित करने वाले तत्वाें को सक्रिय करता है। 

 

यह भी पढ़ें :   नवजात के लिए अमृत है मां का दूध: डॉ.सलमान

 

यह भी पढ़ें :घर पर ऐसे बनाये एसेंशियल ऑयल

 

 

 

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी