नवरात्रि व्रत में ऐसे रखें सेहत का ख्याल

Foto

 अगर आप भी नवरात्र‍ि में नौ दिन व्रत रखते हैं, और ज्यादा कुछ खाने पीने से बचते हैं, तो हम आपको बता दें कि इस तरह से उपवास रखने का आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए शरीर में पोषण की कमी को पूरा करना बेहद आवश्यक है।  

व्रत के अलावा बाकी दिनों में हम  भोजन के साथ-साथ दिन भर कुछ न कुछ खाते रहते हैं लेकिन व्रत के दिनों में या तो हम बहुत कम खाते हैं लेकिन व्रत के दिनों में या तो हम बहुत कम खाते हैं या कुछ खाते ही नहीं जिससे हमारे स्वास्थ पर बुरा असर पढता है व्रत के साथ साथ अपने शरीर का ध्यान रखना भी जरूरी है। सलिए व्रत के दिनों में खाने के कुछ महत्वपूर्ण तरीकों को अपनाएं। जैसे- दिन में दो गिलास दूध और दूध से बनी चीजों का इस्तेमाल जरूर करें। इसके साथ ड्राई फ्रूट्स, फ्रूट्स, खीर आदि भी बेहतर विकल्प हो सकते हैं। इसके अलावा आप गाढ़ी मीठी या नमकीन लस्सी भी ले सकते हैं। टोफू या पनीर भी अच्छा विकल्प है।

व्रत में तले हुए आलू न खाकर आलू का ही दूसरा विकल्प चुन सकते हैं।आप यह कर सकते हैं कि उबले आलुओं को छोटे -छोटे टुकड़े में काट लें फिर इसमें थोड़ी-सी हरी चटनी या इमली की चटनी डालें। नींबू का रस, नमक, काली मिर्च आदि डालकर अच्छी तरह मिलाएं। पनीर की टिक्कियां या फ्रूट चाट भी बेहतर विकल्प हैं। आलू और मखाने को क्रिस्पी बनाने के लिए एक साथ थोड़ा सा तेल डालकर मिलाएं। आप चाहें तो इसमें पनीर, टोफू या सोया से सामानों को नींबू, मसालों और विनेगर के साथ मिला लें 

ढेर सारा दूध और पनीर को भी अपने खान पान में जरूर शामिल करें। इसके साथ ही शारीरिक कसरत भी जरूरी है। डिनर में हल्का भोजन लें। 

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी