परिवार कल्याण मंत्री ने आलमबाग में रखी नये अस्पताल की नींव

Foto

स्वास्थ्य के समाचार/health news

कहा कि लोगों को अब नही लगानी होगी बलरामपुर,मेडिकल कालेज की दौड़

लखनऊ। महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण तथा पर्यटन मंत्री डॉ रीता बहुगुणा जोशी ने चंदर नगर,आलमबाग में 50 बेड के चिकित्सालय की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए डॉ रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि इस चिकित्सालय की स्वीकृति बहुत संघर्ष के बाद प्राप्त हुई है। 

उन्होने कहा कि इस चिकित्सालय के बनने से आलमबाग और इसके आसपास की ढाई लाख की जनसंख्या को विशेषज्ञों की चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि अभी इस क्षेत्र के लोगों को चिकित्सा के लिए मेडिकल कॉलेज अथवा बलरामपुर चिकित्सालय की दौड़ लगानी पड़ती है जो कि इस चिकित्सालय के बनने के बाद यहीं पर सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी।

उन्होने कहा कि विशेष रूप से महिलाओं को इस चिकित्सालय के बनने से काफी लाभ प्राप्त हो सकेगा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा गरीबों, पिछड़ों तथा अनुसूचित जाति के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि टीबी के रोगियों के लिए निक्षय पोषण योजना चलाई जा रही है,जिसके अंतर्गत सभी मरीजों को इलाज के साथ साथ ₹500 प्रति माह भारत सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं। यह राशि सीधे मरीजों के खाते में दी जाती है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में पहली बार मां बनने वाली सभी गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की राशि दी जा रही है जो कि जननी सुरक्षा योजना में दी जा रही धनराशि के अतिरिक्त हैं।

उन्होंने कहा की पूरे जनपद में पिछले 1 वर्ष में अनेक नए चिकित्सालयों का लोकार्पण होने से शहर के लाखों लोगों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद मिली है। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसमें क्षय रोग, कुष्ठ रोग, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ,आयुष्मान योजना तथा तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई। 

 इस अवसर पर  लखनऊ की मेयर डॉक्टर संयुक्ता भाटिया जिला  क्षय रोग अधिकारी डॉ वीके सिंह, जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ पीके अग्रवाल,जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एम के सिंह,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा डीके बाजपेयी, डॉ.सईदअहमद ,डॉ अनूप श्रीवास्तव ,डा आर वी सिंह, डॉ आर के चौधरी ,डॉ.के पी त्रिपाठी, डा वाई के सिंह,भी उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें:   सीएमओ ने की स्वाईन फ्लू से निपटने की तैयारियों की समीक्षा

यह भी पढ़ें:   बीकेटी में उपचार के लिए एमएमयू पर उमड़ी ग्रामीणों की भीड़

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी