रोजाना किशमिश खाने के हैं बड़े फायदे .

Foto

स्वास्थ्य / helth

लखनऊ| किशमिश एक तरह का ड्राई फ्रूट है। इसे अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है। इसमें वो सभी गुण पाए जाते हैं जो अंगूर में होते हैं। किशमिश सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। खासतौर पर सर्दियों में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है। किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है।  किशमिश का इस्तेमाल मुख्य रूप से मिठाई, खीर और दूसरी मीठी चीजों को सजाने या स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।  

 

लेकिन एक बेहतरीन स्वाद के अलावा ये सेहत का भी खजाना है। हालांकि, ज्यादातर लोग किशमिश को ऐसे ही खाते हैं।  लेकिन किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से सेहत को कई गुना ज्यादा फायदा होता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि किशमिश को पानी में भिगोकर ही खाना चाहिए।  ऐसा करने से किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है।  


1. किशमिश के सेवन से कब्ज में फायदा होता है।  अगर आपको कब्ज की समस्या है तो इसके सेवन से फायदा होगा। 

2. अगर आपका वजन बहुत कम है और आप वजन बढ़ाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो किशमिश का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज पाया जाता है जिससे ताकत तो मिलती है ही साथ ही इसमें मौजूद तत्व वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। 

3. किशमिश में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है।  खून के निर्माण के लिए आवश्यक विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की आवश्यकता होती है।  किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है।  ऐसे में खून की कमी होने पर किशमिश का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। 

4. किशमिश कामेच्छा को प्रोत्साहित करने में भी कारगर है।  यौन दुर्बलता को दूर करने के लिए भी किशमिश का सेवन किया जाता है। 

5. किशमिश में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं। अगर आपको घुटने में दर्द की शिकायत है तो भी किशमिश का सेवन फायदेमंद होगा। 

6. किशमिश में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के बहुत फायदेमंद होता है। 
 

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी