रोजना इस्तेमाल करना चाहिए विटामिन ई कैप्सूल, जाने इसके फायदे ...

Foto

स्वास्थ्य / helth

लखनऊ |   आजकल की हमारी जिंदगी कितनी भागदौड़ वाली  हो गई है, जिससे हम अपने खाने पीने का बिल्कुल ध्यान नही रख पाते है जिससे हमारे शरीर में विटामिन कमी हो जाती हैI और आप ये भी जानते है, कि विटामिन आपको फिट रखने के लिए मददगार होता है। आजकल लगभग सभी को बर्गर-पिज्जा आदि जैसी चीजे ही पसंद आती है, जोकि आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होती। इतना ही नहीं, आज के समय में लोग विटामिन वाले चीजों को खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते, लेकिन आपको बता दे कि इससे आपकी हेल्थ बिगड़ती जाती है, और तो और इससे आपको कई बीमारियां भी जकड़ लेती है।


जैसे कि आपको पता ही है आजकल की युवा पीढ़ी बिल्कुल भी विटामिन्स नहीं लेती है, क्योंंकि उन्हें हरी सब्जी पसंद नहीं होती। ऐसे में शरीर में न सिर्फ विटामिन ई कमी होती है, बल्कि ए और सी दोनों की कमी हो जाती है। जिसके बाद इन विटामिन्स की कमी की वजह से आप काफी कमजोर हो जाते है। साथ ही आपकी हड्डियां, आंखे सब खराब होने के कगार पर आ जाती है। ऐसे में अगर आप हरी सब्जियां नहीं खाते हैं, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेने के बाद विटामिन की गोलियों का सेवन करना चाहिए।

 

जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे है विटामिन ई कैप्सूल के खाने के फायदे के बारे में, जिसकों जानने के बाद आप इसका सेवन करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप इसका सेवन करें, आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि हर किसी की बॉडी को एक ही नुस्खा नहीं सूट करता। ऐसे में सलाह लेना जरूरी होता है। तो चलिए पहले जानते हैं कि आखिर आपको क्यों करना चाहिए विटामिन ई कैप्सूल का सेवनI

 

 की कैसी भी समस्या क्यों न हो, अगर आप डेली रोजाना विटामिन ई कैप्सूल खाएंगे तो आपकी ये समस्या बिल्कुल दूर हो जाएगी, इसके लिए आपको नियमित रूप से महीने भर खाना है।ऐसे में विटामिन ई की रोजाना दो कैप्सूल खाने से आपको खून की कमी से छुटकारा मिल सकता है। वही, लड़कियों को रोजाना दो कैप्सूल जरूर खाना चाहिए। ऐसे में आपको विटामिन ई की बहुत जरूरत होती है।

स्ट्रेस को दूर करने में है मददगार -इसके अलावा विटामिन ई के कैप्सूल को खाने से आपका मूड बिल्कुल ठीक रहता है। आपको तनाव नहीं होता है। साथ ही इसको खाने से आपको कोई भी मानसिक रोग नहीं होगा। ऐसे में आपको रोजाना दो कैप्सूल खाने चाहिए।

 

कम करेंं बालों का झड़ना -अगर आप रोजाना दो कैप्सूल खाते हैं, तो आपकी हेयर फाल की समस्या दूर हो जाएगी, क्योंकि विटामिन ई कमी से बाल बिल्कुल कमजोर हो जाते हैं और फिर झड़ने लगते हैं। बताते चले कि अगर आपको विटामिन ई की कमी से होने वाले लक्षण दिखे तो कैप्सूल के अलावा आपको हरी सब्जियां खानी शुरू कर देनी चाहिए। इसके अलावा आप ताजे फलों का जूस पीएं।

 

यह भी पढ़ें :  गरीब व वंचित बच्चों तक निशुल्क च्यवनप्राश पंहुचायेगा डाबर

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते है दलिया के फायदें....

 

 


 

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी