loader

सावधान ! बहरा और नपुंसक बना सकता है आपका मोबाइल फोन

Foto

Health news/स्वास्थ्य के समाचार

 

मोबाइल फोन के इस्तेमाल लंबे समय तक करने से शरीर में बीमारियां पैदा करने वाले जैविक बदलाव हो सकते हैं। एम्स और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने एक स्टडी के बाद यह दावा किया है।2013 से दिल्ली-एनसीआर के 4500 लोगों पर की जा रही स्टडी के शुरुआती नतीजों के आधार पर कहा गया है कि ज्यादा मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से सुनने और बच्चे पैदा करने की क्षमता पर असर पड़ता है।

ध्यान में कमी के साथ हाइपरऐक्टिव होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। स्टडी में शामिल डॉक्टर कहते हैं कि यह तय है कि मोबाइल रेडिएशन का बुरा असर पड़ता है, इसलिए जहां तक संभव हो इसका कम से कम इस्तेमाल करें।

 

यह भी पढ़ें- भूलकर भी न खाए सर दर्द की यह दवाएं, इन  328 दवाओं पर लगा प्रतिबन्ध 

 

आईसीएमआर के एक साइंटिस्ट डॉक्टर ने बताया कि एम्स में चल रही इस स्टडी के अंतिम नतीजे आने में तीन-चार साल लगेंगे। इसी के बाद हम बताने की स्थिति में होंगे कि मोबाइल रेडिएशन कितना खतरनाक है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही मोबाइल से कैंसर होने की बात कह चुका है, लेकिन ऐसा 10-15 साल तक मोबाइल फोन के इस्तेमाल से ही होता है।

 

आपकी स्किन का दुश्मन है आपका फोन

आप अपनी त्वचा को चमकती दमकती रखने के लिए क्या-क्या नहीं करती हैं। कामकाजी महिलाओं के लिए यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है। यात्रा, लंबे ऑफिस आवर्स और थकान के कारण आप अपनी स्किन को ठीक से ट्रीट करने के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अपने स्किन का एक दुश्मन आप हर समय अपने पास रखती हैं? हम बात कर रहे हैं आपके मोबाइल फोन की। आपको बताते हैं कि आपका फोन किस तरह से आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता है...

आप कितनी भी थकी हों अगर सोने से पहले आप अपना फोन चेक करती हैं तो यह आपकी नींद उड़ा देता है। दरअसल, फोन की लाइट आपके सोने के समय को बदल देती है। इसलिए फोन हटाने के बाद भी आपको नींद नहीं आती है। कम सोने की वजह से धीरे-धीरे आपकी स्किन डल हो जाती है।

 

यह भी पढ़ें- बहुत फायदेमंद है नीम का तेल

 

-अगर अपको अपना फोन चेक करने की लत है तो यह आपके स्किन के लिए खतरनाक है। आप हमेशा नोटिफिकेशन चेक करने के लिए परेशान रहती हैं। कभी आपको लो बैटरी की चिंता होती है तो कभी इंटरनेट कनेक्शन की। ये तनाव आपकी स्किन पर भारी पड़ता है। इतना ही नहीं, फोन की गर्मी से भी आपके स्किन का ग्लो खत्म होता है और डार्क स्पॉट्स भी आते हैं।

-आपने कभी ध्यान दिया है कि जब आप फोन के टेक्स्ट पढ़ती हैं तो आपकी भौं हल्का सा सिकुड़ती है। इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां आसानी से पड़ जाती हैं और आपका चेहरा जल्दी बूढ़ा लगने लगेता है।

-हर समय फोन पर लगे रहने से थकान होती है और आपकी स्किन भी डल लगने लगती है।

 

यह भी पढ़ें- पौष्टिक गुणों से भरपूर हैं ये सब्जियां

 

-स्क्रीन देखने के लिए आप बार-बार गर्दन झुकाती हैं। इससे गले की स्किन फटने लगती है। इससे बचने के लिए आप बेहतर पॉस्चर में रहें। स्किन देखने के लिए भी गर्दन सीधा रखें और गले पर मॉइश्चराइजर लगाते रहें।

-आपका फोन बैक्टीरिया का घर है और हर फोन कॉल के साथ ये बैक्टीरिया आपके चेहरे पर भी आ जाते हैं। इससे आपके चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं।

'स्टडी के शुरुआती नतीजों में मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों के शरीर में बदलाव दिख रहे हैं। जो जितना ज्यादा मोबाइल प्रयोग कर रहा है, उसमें उतनी ही ज्यादा परेशानी दिख रही हैं। यह चिंता की बात है।'

 

 

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी