कभी-कभी रोना भी जरुरी है!

Foto

Health News / स्वास्थ्य समाचार

नई दिल्ली। आपने कई बार सुना होगा कि हंसना सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि अगर आप रोते है तो भी आपको बहुत फायदा होता है। अक्सर मूवी देखते समय या प्याज काटते वक्त आपकी आंखों से आंसू गिरते है, यह सेहत के लिए बहुत अच्छा है। आइए जाने रोने से आपको क्या फायदा होता है। लेकिन उससे पहले एक बात का ध्यान रखने की आवश्कता है कि जरुरत से अधिक रोना सेहत को हानि पहुंचा सकता है।

 

कम होता है तनाव-     

 

अगर आप बहुत तनाव में है तो आपको रोने से थोड़ी राहत मिलती है। रोते समय एंडोर्फिन, ल्यूकाइन-एंकाफालिन और प्रोलैक्टिन नामक तत्वों का स्तर कम होता है। यह तनाव को कम करने में मददगार है।

 

मन होता है हल्का-

 

कई बार शरीर में मैगनीज की मात्रा अधिक हो जाती है जिससे थकान, घबराहट, गुस्सा और उलझन जैसी समस्याएं होने लगती है। रोने से मैगनीज के स्तर कम होता है।

 

खत्म होते है बैक्टीरिया-

 

रोते समय आंखों से गिरने वाले आंसुओं में लिसोजाइन नामका लिक्विड मौजूद होता है जो केवल 5 से 10 मिनट में 90-95 फीसदी बैक्टीरिया खत्म करता है।

 

बढ़ती है आंखों की रोशनी-

 

रोने से आंखों की पुतली और पलकों को नमी मिलती है। अगर आंखों को नमी न मिले तो देखने में परेशानी हो सकती है।

 

होती है नाक की सफाई-

 

आंसू शरीर के अंदर अश्रुनलिकाओं से होकर नासिका तक पहुंचते है। इससे नाक में जमा गंदगी साफ हो जाती है। अक्सर रोते समय नाक बहने लगती है। रोने से नाक में जमे बैक्टीरिया और गंदगी बाहर निकल जाती है।

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी