ये लोग भूलकर भी न करें ऐलोवेरा का सेवन, हो सकती हैं ये बीमारी..

Foto

स्वास्थ्य के समाचार/ Health news

 

आपने अभी तक ऐलोवेरा को स्किन पर लगाने से लेकर इसके जूस को पीने के फायदों के बारे में ही सुना होगा। ऐलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वजन को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आपने ऐलोवेरा से होने वाले नुकसान के बारे में सुना हैं..?  अगर नहीं तो आज हम हम आपको बताएंगे कि, इसके क्या नुकसान हैं और इसका सेवन किसकों नहीं करना चाहिए..

दिल की कमजोरी- 

जिन लोगों को दिल से संबंधित कोई समस्या हो उन्हें एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए। रोजाना इसके सेवन से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी हो सकती है।

ज्यादा इस्तेमाल करने पर स्किन को होता है नुकसान

एलोवेरा बहुत सारे लोगों की स्किन के लिए वरदान समान है, पर यह भी सच है कि इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस हो सकती है।

ब्लड शुगर- 
एलोवेरा का रोजाना सेवन आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए इसका सेवन अच्छा है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ये परेशानी खड़ी कर सकता है।

डिहाइड्रेशन
कई लोग सुबह-सुबह एलोवेरा जेल पीते हैं। कोई इसे वजन कम तो कोई स्वस्थ रहने के लिए इसका सेवन करता है, लेकिन शायद आप इस बात से अंजान है कि जिस जूस को वो अपनी सेहत के लिए अच्छा मानकर पी रहे हैं, उससे उनको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए ज्यादा इसके ज्यादा सेवन से बचें।

IBS की शिकायत को बढ़ा सकता है
अगर आपको कब्ज या बाउल मूवमेंट की शिकायत है तो एलोवेरा जूस को कभी न पिएं, क्योंकि एलोवेरा जूस में मौजूद लैक्सेटिव आपकी IBS कि शिकायत को और बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से आपको डायरिया, पेट दर्द और लूज मोशन की शिकायत भी हो सकती है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अभिशाप

प्रेग्नेंट महिलाओं को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है, जिस वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे के जन्म में परेशानी हो सकती है। 

मांस-पेशियों को कमजोर करता है-

एलोवेरा जूस में मौजूद लैटेक्स हमारी मांस-पेशियों को कमजोर कर सकता है। इसीलिए बिना डॉक्टर कि सलाह लिए इसका सेवन न करें।

 

यह भी पढ़ें-अगर आप भी चलते-फिरते हुए खाते हैं खाना तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ये नुकसान..

यह भी पढ़ें-अगर आप भी लेते हैं एनर्जी ड्रिंक तो हो जाएं सावधान !

leave a reply

स्वास्थ्य

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी