National Police Academy : 119 IPS अधिकारी हुए फेल, 21 महिला अधिकारी भी शामिल

Foto

India News/भारत समाचार

 

नई दिल्ली। सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में प्रशिक्षण के दौरान होने वाली परीक्षा में 2016 (RR-Regular Recruit) बैच के 122 में से 119 IPS अधिकारी फेल हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर भावी पुलिस अफसर एक या एक से अधिक विषय में फेल हुए हैं। नियमित सेवा से पहले IPS अधिकारियों को ये परीक्षा पास करना जरूरी होता है।

 

यह भी पढ़ें : वन नेशन वन इलेक्शन को राजनैतिक दलों ने किया खारिज

 

21 महिला अधिकारी भी फेल 

 

फेल होने वाले अधिकारियों में 14 नेपाल, भूटान और मालदीव की पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। बाकी के 119 अफसर भारतीय पुलिस सेवा के अफसर हैं। फेल होने वालों में 21 महिला अधिकारी भी हैं। 

 

यह भी पढ़ें : एमबीबीएस में मूक-बधिर और दृष्टि बाधितों को एडमिशन नहीं


इन विषयों में हुए फेल 

 

ज्यादातर अधिकारी कानून-व्यवस्था और आंतरिक सुरक्षा जैसे विषयों में फेल हुए हैं। हालांकि, फेल अधिकारियों को उनके संबंधित कैडर में प्रोबेशन पर भेज दिया गया है। लेकिन, नियमित सेवा में जाने से पहले उन्हें दोबारा परीक्षा में बैठकर उसे पास करना पड़ेगा।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की ट्रेनिंग लाल बहादुर शास्त्री अकादमी मसूरी में होती है जबकि, पुलिस सेवा के अधिकारियों का प्रशिक्षण हैदराबाद की सरदार वल्लभ भाई पटेल अकादमी में होता है। पुलिस अधिकारियों को 45 महीने की ट्रेनिंग के दौरान भारतीय दंड संहिता, फॉरेंसिक साइंस जैसे इंडोर विषयों के अलावा घुड़सवारी और हथियारों से संबंधित परीक्षा भी देनी होती है। इस परीक्षा के अंक उनकी वरिष्ठता को भी प्रभावित करते हैं।

 

यह भी पढ़ें : निर्भया काण्ड के आरोपियों पर सोमवार को आएगा SC का फैसला

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी