16 राज्यों में तूफान की आशंका, अलर्ट जारी

Foto

भारत के समाचार/india news

नई दिल्ली। अभी देश में भारी बारिश का दौर थमने वाला नही है मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर कहा है कि 23 व 29 अगस्त को भीषण बारिश के साथ तेज आंधी भी आने की संभावना है,यूपी दिल्ली,बिहार समेंत देश के 16 राज्यों में तेज बारिश की संभावना जतायी गयी है।

मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित देश के 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग की ओर से 26 अगस्त तक के लिए जारी बारिश से जुड़े पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में तेज बारिश और आंधी की आशंका है.

 

ये भी पढ़ें:   जम्मू-कश्मीर के संविधान की वैधानिकता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

 

देश में बीते सप्ताह सामान्य से 24 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. हालांकि पूरे सीजन में बारिश का औसत अभी तक सामान्य से सात फीसदी कम है. मौसम विज्ञान विभाग की ओर से गुजारी साप्ताहिक रिपोर्ट के मुताबिक बीते सप्ताह औसत बारिश 71.8 मिलीमीटर हुई, जबकि सामान्य बारिश का औसत 58.1 मिलीमीटर रहता हैI

 इस प्रकार, बीते सप्ताह 16-22 अगस्त के दौरान औसत बारिश सामान्य से 24 फीसदी अधिक हुई है. वहीं एक जून से लेकर 22 अगस्त तक देशभर में 605 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि इस दौरान सामान्य बारिश का औसत 647 मिलीमीटर रहता है.

मौसम विभाग ने बताया है कि इस सप्ताह 23-29 अगस्त के दौरान शुक्रवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश की आशंका है. उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भी तेज बारिश की चेतावनी जारी की गयी हैI

 

ये भी पढ़ें:   सावधान हो जाइए, अब यूपी में तबाही मचाएगी बारिश...

 

. विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना समेत दक्षिण भारत में छिटपुट बारिश हो सकती है. बीते सप्ताह तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में भारी बारिश हुई. इसके अलावा गुजरात और राजस्थान में भी भारी बारिश हुई.

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी