24 घण्टे में फिर हटाये गये सीबीआई चीफ आलोक वर्मा

Foto

भारत के समाचार/india news

पीएम की सदस्यता वाली चयन कमेटी ने दो एक के बहुमत से लिया फैसला,सुप्रीम कोर्ट के द्वारा बहाल किये जाने के बाद आलोक वर्मा ने संभाला था पद

नई दिल्ली। सीबीआई  के निदेशक पद पर सुप्रीम कोर्ट के द्वारा बहाल किये गये आलोक वर्मा को गुरुवार को एक बार फिर से पद से हटा दिया गया। बुधवार को ही सुप्रीम कोर्ट के द्वारा बहाल किये जाने के बाद आलोक वर्मा अपना पद संभाला था। गुरुवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में चार घण्टे चली चयन समिति की बैठक में सीबीआई निदेशक को हटाने का फैसला दो एक के बहुमत स किया गया।

भ्रष्टाचार के आरोप लगाये जाने के बाद केंद्र सरकार के द्वारा सीबीआई निदेशक पद से हटाये गये आलोक वर्मा ने सरकार के फैसले को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी थी। श्री वर्मा ने सरकार के फैसले को असंवैधानिक बताते हुए अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बताया था।

कोर्ट में लम्बी चली सुनवाई के बाद बुधवार को अलोक वर्मा को निदेशक पद पर बहाल कर दिया था। कोर्ट के द्वारा बहाली किये जाने के बाद श्री वर्मा ने सीबीआई मुख्यालय पंहुचकर निदेशक पद संभाल लिया  था। कोर्ट के आदेश के बाद ही पीएम आवास पर चयन समिति की बैठक बुलाई गयी थी जिसमें पीएम मोदी के अलावा विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़के व सीजीआई के प्रतिनिधी के रुप में जस्टिस ए के सीकरी शामिल थे।

बुधवार को काफी लम्बी चली बैठक में इस मामले पर कोई फैसला नही हो पाने पर गुरुवार शाम को एक बार फिर से पीएम आवास पर चयन समिति की बैठक हुई जिसमें खड़गे ने वर्मा को हटाने का विरोध किया जबकि पीएम व जस्टिस सीकरी ने उन्हे हटाने पर अपनी सहमति जतायी जिसके बाद आलोक वर्मा को हटाने का फैसला किया गया।

श्री वर्मा को डीजी फायर बनाया गया है। बता दें कि आलोक वर्मा 31 जनवरी को रिटायर होने वाले हैं। आलोक वर्मा को हटाये जाने का विपक्ष ने एक बार फिर से विरोध किया है। आलोक वर्मा के हटाये जाने के बाद एक बार फिर से एम नागेश्‍वर राव को सीबीआई का आंतरिम निदेशक बनाया गया है। बता दें कि पीएम आवास पर गुरुवार को हुई चयन समिति की बैठक में जस्टिस सीकरी ने सीवीसी की रिपोर्ट पर संतुष्टि जताई। चयन समिति का फैसला आने के बाद बीजेपी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भी आश्चर्य जताया।

यह भी पढ़ें:     32वीं जीएसटी काउंसिल बैठक : सरकार ने दिया कारोबारियों को तोहफा 

यह भी पढ़ें:      सेना ने सीमाओं पर स्थिति को बेहतर तरीके से संभाला है : थल सेना प्रमुख

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी